Home /News /nation /

ताहिर हुसैन ने अपने समुदाय को हिंसा के लिए उकसाया- दिल्ली कोर्ट

ताहिर हुसैन ने अपने समुदाय को हिंसा के लिए उकसाया- दिल्ली कोर्ट

दिल्ली दंगों के मामले में विदेशी फंडिंग को लेकर ईडी ने पूर्व आप पार्षद को हिरासत में लिया है. (फाइल फोटो)

दिल्ली दंगों के मामले में विदेशी फंडिंग को लेकर ईडी ने पूर्व आप पार्षद को हिरासत में लिया है. (फाइल फोटो)

Delhi Riot: अंकित शर्मा की हत्या से संबंधित मामले में आरोपपत्र 50 पन्नों में है और इसमें नौ अन्य लोगों के साथ हुसैन को मुख्य आरोपी बनाया गया है. कोर्ट ने इस दंगे के सभी आरोपी को 28 अगस्त या फिर उससे पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हाज़िर होने को कहा है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली.  दिल्ली पुलिस की चार्जशीट के आधार पर कोर्ट ने कहा है कि आम आदमी पार्टी (AAP) से बर्खास्त पार्षद ताहिर हुसैन (AAP councillor Tahir Hussain) ने भीड़ को हिंसा के लिए उकसाया. बता दें कि ताहिर पर इंटेलिजेंस ब्यूरो के स्टाफ अंकित शर्मा की हत्या (Ankit Sharma) का भी आरोप है. कोर्ट ने कहा कि ताहिर हुसैन के कथित उकसावे पर मुस्लिम हिंसक हो गए और हिंदू समुदाय पर पथराव शुरू कर दिया था. दिल्ली के दंगे (Delhi riot) इस साल फरवरी में हुए थे. कोर्ट ने इस दंगे के सभी आरोपियों को 28 अगस्त या फिर उससे पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हाज़िर होने को कहा है.

    ताहिर ने फैलाया दंगा!
    कोर्ट ने कहा कि पूर्वी दिल्ली में सुनियोजित तरीके से दंगे भड़काए गए और इस दंगे की अगुवाई ताहिर हुसैन कर रहे थे. अदालत ने ये भी कहा कि आरोपी ताहिर हुसैन ने दंगाइयों को अपनी छत का इस्तेमाल करने दिया. इसके अलावा उन्होंने अपने छत पर हिंसा फैलाने के लिए सामान भी दिए ताकि बड़े पैमाने पर दंगे हो सकें और दूसरे समुदाय के जानमाल का नुकसान हो. अदालत ने कहा, ‘प्रथम दृष्टया आरोपी ताहिर हुसैन अपने घर से और 24 और 25 फरवरी को चांद बाग पुलिया के पास मस्जिद से भी भीड़ का नेतृत्व कर रहे थे.’

    ताहिर ने अपने समुदाय को उकसाया
    अदालत ने कहा कि हुसैन ने कथित तौर अपने समुदाय को उकसाया और यह दावा करते हुए हिंदुओं और मुसलमानों के बीच धर्म के आधार पर कट्टरता को बढ़ावा दिया कि हिंदुओं ने कई मुसलमानों को मार डाला है. बता दें कि अंकित शर्मा की हत्या से संबंधित मामले में आरोपपत्र 50 पन्नों में है और इसमें नौ अन्य लोगों के साथ हुसैन को मुख्य आरोपी बनाया गया है. अन्य आरोपियों में अनस, फिरोज, जावेद, गुलफाम, शोएब आलम, सलमान, नजीम, कासिम, समीर खान शामिल हैं. सभी आरोपी जेल में हैं.

    अंकित के शरीर पर 51 घाव के निशान
    चार्जशीट में कहा गया है कि ताहिर हुसैन चांद बाग पुलिया की तरफ से भीड़ को लेकर आगे बढ़े. फिर इन सबने अंकित शर्मा को पकड़ा. इसके बाद उन्हें ताहिर के घर के पास ले कर गए. धारदार हथियार से हमला किया गया. हत्या के बाद अंकित शर्मा के शव को पास के नाले में फेंक दिया गया. ऑटोप्सी रिपोर्ट से पता चला है कि उनके शरीर पर 51 घाव के निशान थे. आरोप पत्र में कहा गया है कि इस हत्या से वहां के निवासियों के मन में एक डर पैदा करने की कोशिश की गई.

    Tags: Delhi riots, Tahir hussain, Tahir Hussain Charge sheet

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर