दिल्ली की डरावनी तस्वीर: श्मशान में 24 घंटे जारी है शवों का आना, बढ़ानी पड़ी कब्रिस्तान की क्षमता

दिल्ली में कब्रिस्तान में क्षमताओं को दोगुना कर दिया है. ((PTI Photo/Kamal Kishore)

दिल्ली में कब्रिस्तान में क्षमताओं को दोगुना कर दिया है. ((PTI Photo/Kamal Kishore)

Deaths Due to Coronavirus: दिल्ली में कब्रिस्तान (Burial Grounds) में क्षमताओं को दोगुना कर दिया है. कोरोना वायरस की पहली लहर के बाद से वे 24X7 काम कर रहे हैं, लेकिन अब परिवार को 2-3 घंटों का इंतजार करना पड़ रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:47 PM IST
  • Share this:
(अपर्णा द्विवेदी)

नई दिल्ली. पूरे देश की तरह राजधानी दिल्ली (Delhi) भी कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप से अछूती नहीं है. यहां हालात इतने खराब हो गए हैं कि श्मशान गृह (Crematoriums) और कब्रिस्तान के बाहर शवों को लेकर खड़ी एंबुलेंस की कतारें लगी हुई हैं. यहां कर्मियों ने भी माना है कि वे इतने व्यस्त कभी नहीं रहे. जनवरी और फरवरी के बाद से दिल्ली की इन जगहों पर पहुंचने वाले शवों की संख्या करीब 4 गुना तक बढ़ गई है.

लोधी श्मशान घाट पर पिछले एक दशक से अंतिम क्रियाएं करा रहे पंडित बताते हैं 'हालात खराब हैं. बीते 3 दिनों में श्मशान पहुंचने वाले कोविड-19 मरीजों के शवों में 90 फीसदी का इजाफा हुआ है.' पसीने में तर एंबुलेंस के एक ड्राइवर ने बताया, 'मैं पहले ही श्मशान में शवों को लाने के लिए अस्पताल के कई चक्कर लगा चुका हूं. मैं थक चुका हूं, लेकिन मुझे काम करना होगा, ताकि अपने परिवार को खाना खिला सकूं. मेरे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है.' उन्होंने बताया कि संक्रमण से बचने के लिए सभी सावधानियों का ध्यान रख रहे हैं.

Youtube Video

ऐसे ही हाल निगमबोध घाट पर भी है. इसे दिल्ली का सबसे बड़ा श्मशान कहा जाता है. यहां कर्मी दिन-रात काम कर रहे हैं. बढ़ते मामलों के बीच यहां चिता जलाने वाली जगहों को भी 20 से बढ़ाकर 38 कर दिया गया है. नॉर्थ दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के मेयर जय प्रकाश कहते हैं, 'प्रशासन ने लकड़ी बढ़ाने का प्रावधान किया है. साथ ही निगमबोध घाट पर अतिरिक्त लोगों को रखने पर विचार किया गया है.'

यह भी पढ़ें: Covid Outbreak in India: 20 से 25 अप्रैल के बीच पीक पर होगा कोरोना, एक्सपर्ट्स ने बताया कब मिलेगी राहत

दिल्ली में कब्रिस्तान में क्षमताओं को दोगुना कर दिया है. कोरोना वायरस की पहली लहर के बाद से वे 24X7 काम कर रहे हैं, लेकिन अब परिवार को 2-3 घंटों का इंतजार करना पड़ रहा है. दिल्ली में कोविड की स्थिति प्रतिदिन बिगड़ रही है. रोज मिलने वाले मरीजों के मामले में राष्ट्रीय राजधानी अब मुंबई से आगे निकल गई है. गुरुवार को दिल्ली में 11 हजार 652 मरीज दर्ज किए गए हैं.





दिल्ली सरकार ने किए ये उपाय

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने मॉल, जिम, स्पा, सभागृह, एंटरटेनमेंट पार्क्स, ऑडिटोरियम को बंद करने का फैसला किया है. रेस्त्रां में बैठकर खाना खाने और 30 अप्रैल तक सिनेमाघरों को 30 फीसदी क्षमता के साथ चलाने के आदेश हैं. वहीं, वीकेंड पर कर्फ्यू रहेगा. सरकार इससे पहले ही रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज