पाकिस्तान के बाद भारत ने भी बंद की दिल्ली-लाहौर बस सेवा

पाकिस्तान (Pakistan) के दिल्ली-लाहौर बस सेवा (Delhi-Lahore Bus Service) बंद करने के बाद भारत ने सोमवार से इस बस का संचालन बंद कर दिया है.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 6:51 PM IST
पाकिस्तान के बाद भारत ने भी बंद की दिल्ली-लाहौर बस सेवा
पाकिस्तान के दिल्ली-लाहौर बस सेवा बंद करने के बाद भारत ने सोमवार से इस बस का संचालन बंद कर दिया है.
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 6:51 PM IST
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटने से पाकिस्तान (Pakistan) तमतमाया हुआ है. पाकिस्तान लगातार भारत को परेशान करने के लिए तरह-तरह के पैंतरे आज़मा रहा है. इसी के चलते उसने भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली दिल्ली-लाहौर बस सेवा (Delhi-Lahore Bus Service) बंद कर दी थी. पाकिस्तान के इस कदम के बाद दिल्ली ट्रांसपोर्टेशन कॉरपोरेशन (डीटीसी) (Delhi Transport Corporation) ने सोमवार को कहा है कि पाकिस्तान के दिल्ली-लाहौर सेवा बंद करने के कदम के चलते डीटीसी 12 अगस्त ने ये बस सेवा जारी नहीं रख पाएगा.

इससे पहले पाकिस्तान के समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) बंद करने के फैसले के बाद भारत ने भी इस ट्रेन को बंद करने का फैसला किया था. इतना ही नहीं पाकिस्तान इससे पहले जोधपुर से लाहौर के बीच चलने वाली एक अन्य ट्रेन थार एक्सप्रेस (Thar Express) को भी बंद कर चुका है. इतना ही नहीं पाकिस्तान ने भारत के साथ कारोबारी रिश्ता भी सस्पेंड कर दिया है साथ ही दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों को भी घटाया गया है.

पाक के कदम के बाद भारत ने उच्चायुक्त को बुलाया वापस
पाकिस्तान के इस कदम के बाद भारत ने भी पाकिस्तान में अपने उच्चायुक्त को भारत वापस बुला लिया था. दोनों देशों के बीच जारी तनातनी के बीच हालांकि अभी तक करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) को लेकर पाकिस्तान ने अपना रुख साफ नहीं किया है.

Kartarpur Corridor, Guru Nanak Dev
सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव की 550वीं जंयती में सिर्फ तीन महीने बाकी हैं.


करतारपुर पर पाक ने साधी चुप्पी
सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव (Guru Nanak Dev) की 550वीं जंयती में सिर्फ तीन महीने बाकी हैं. पाकिस्तान स्थित गुरुनानक देव की जन्मस्थली तक भारतीय श्रद्धालुओं के पहुंचने के लिए करतारपुर कॉरिडोर तैयार किया जा रहा है. कॉरिडोर का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है. लेकिन इस कॉरिडोर के टेक्निकल काम को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच अगस्त माह के पहले सप्ताह में बातचीत होनी थी.
Loading...

भारत की ओर से भेजा गया है रिमाइंडर
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35A (Article 370 & 35A) हटाने और राज्य के पुर्नगठन के बाद दोनों देशों के बीच जारी तनाव के बाद पाकिस्तान ने इस बातचीत को लेकर कोई जवाब नहीं दिया है. भारत की ओर से इस बैठक को लेकर रिमाइंडर भी भेजा गया है उस पर भी पाकिस्तान की ओर से कोई जवाब नहीं आया है.

ये भी पढ़ें-
बिजनेस बंद करने से अब पाक को चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम

आर्टिकल 370ः वाघा पर दिखने लगी भारत-पाक के बीच तल्‍खी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 12, 2019, 3:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...