अपना शहर चुनें

States

दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेसवे का कारनामा, 24 घंटों में तोड़े 4 रिकॉर्ड; गडकरी ने दी जानकारी

साल की शुरुआत में 
नितिन गडकरी ने जानकारी दी थी कि एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य तीन साल में पूरा हो सकता है. (फाइल फोटो)
साल की शुरुआत में नितिन गडकरी ने जानकारी दी थी कि एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य तीन साल में पूरा हो सकता है. (फाइल फोटो)

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा था 'यह रास्ता हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश के पिछड़े इलाकों से गुजरेगा और दिल्ली के साथ-साथ इन 5 पांच राज्यों के विकास में एक ग्रोथ इंजन की तरह काम करेगा.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 11:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे (Delhi-Vadodara-Mumbai expressway) का निर्माणकार्य जारी है. इस बीच खबर है कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने नया कीर्तिमान रच दिया है. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को दी है. उन्होंने ट्वीट के जरिए बताया कि महज 24 घंटों में इस एक्स्प्रेस वे ने 4 रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. खास यह बात है कि बीते सोमवार को पेश हुए आम बजट (Union Budget) में सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर खासा जोर दिया है.

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा, 'राष्ट्र के लिए सबसे तेज इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के हमारे प्रयास में हम न केवल नए मानक स्थापित कर रहे हैं, बल्कि विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ रहे हैं.' उन्होंने कहा कि दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे ने 24 घंटों के अंदर 4 रिकॉर्ड तोड़े हैं. साल की शुरुआत में गडकरी ने जानकारी दी थी कि एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य तीन साल में पूरा हो सकता है.





यह भी पढ़ें: देश में इंफ्रा व रियल एस्टेट के लिए दो फंडों से जुटाए जाएंगे 8 लाख करोड़ रुपए : क्रिसिल
चार रिकॉर्ड जो दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे ने अपने नाम किए...
- 24 घंटों में सबसे ज्यादा पेवमेंट क्वालिटी कॉन्क्रीट बिछाई गई

- 24 घंटों में सबसे ज्यादा मात्रा में पेवमेंट क्वालिटी कॉन्क्रीट तैयार की गई

- 24 घंटों में लगातार 18.75 मीटर चौड़ाई में पेवमेंट क्वालिटी कॉन्क्रीट बिछाई गई

- 24 घंटों में एक एक्सप्रेस वे के लिए बड़े क्षेत्र में कठोर पेवमेंट क्वालिटी की कॉन्क्रीट बिछाई गई

उन्होंने कहा था, 'यह रास्ता हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश के पिछड़े इलाकों से गुजरेगा और दिल्ली के साथ-साथ इन 5 पांच राज्यों के विकास में एक ग्रोथ इंजन की तरह काम करेगा.' दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे 1290 किमी लंबा है. इस रास्ते पर जाने वालों के लिए दो शुरुआती बिंदु हैं. एक सोहना रोड गुरुग्राम से होगा और दूसरा दिल्ली-नोएडा डायरेक्ट फ्लायवे (DND) से होगा.

सोमवार को जारी किए गए आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को 1 लाख 18 हजार 101 करोड़ रुपये आवंटित किए जाने की घोषणा की है. अपने बजट भाषण में उन्होंने कहा कि नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग डेवलपमेंट (NaBFID) इंफ्रास्ट्रक्चर के काम में आर्थिक मोर्चे पर मदद करेगी. उन्होंने कहा कि तीन सालों में संस्थान 5 लाख करोड़ रुपये का ऋण देगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज