Home /News /nation /

delhi varanasi high speed rail corridor bullet train will start running at full speed every 22 minutes from the year 2029

दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर: हर 22 मिनट में दौड़ेगी ‘बुलेट ट्रेन’, सिर्फ 3 घंटे 33 मिनट का होगा सफर

लखनऊ के अवध क्रॉसिंग पर भी ठहरेगी बुलेट ट्रेन ! (सांकेतिक तस्वीर/Twitter)

लखनऊ के अवध क्रॉसिंग पर भी ठहरेगी बुलेट ट्रेन ! (सांकेतिक तस्वीर/Twitter)

वर्तमान केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है ‘दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर’(Delhi-Varanasi High Speed Rail Corridor). सरकार का लक्ष्य है कि इस कॉरिडोर को वर्ष 2029 तक जनता के लिए खोल दिया जाए. बताया जा रहा है कि जल्द ही इसका सर्वेक्षण का कार्य पूरा हो जाएगा और रिपोर्ट सरकार को सौंप दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    लखनऊ:  अगर सबकुछ सरकार के प्लान के मुतबिक हुआ तो साल 2029 तक दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर (Delhi-Varanasi High Speed Rail Corridor -DVHSR) पर ‘बुलेट ट्रेन’ (Bullet train) अपनी पूरी रफ्तार से दौड़ने लगेगी. बीते 11 फरवरी को राज्यसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए रेल मंत्रालय ने  डीवीएचएसआर (DVHSR) सहित देश के अन्य सात कॉरिडोर के लिए सर्वेक्षण का कार्य करने और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (Detail Project Report) तैयार करने की योजना की घोषणा की.

    सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, 813 किलोमीटर के ट्रैक पर उत्तर प्रदेश में 12 एलिवेटेड और दिल्ली में एक अंडरग्राउंड सहित 13 स्टेशन होंगे, जिस पर ट्रेन 330 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. सीमित पड़ावों के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से वाराणसी पहुंचने में कम से कम 3 घंटे 33 मिनट का समय लगेगा. अंडरग्राउंड स्टेशन के लिए करीब 15 किमी लंबी टनल बनाई जाएगी.

    इन स्टेशनों पर ठहरेगी बुलेट ट्रेन!

    हजरत निजामुद्दीन से शुरू होकर यह ट्रेन नोएडा सेक्टर 146 मेट्रो स्टेशन, जेवर एयरपोर्ट, मथुरा, आगरा, इटावा, कन्नौज, लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज, भदोही पर रुकेगी और अंत में मंडुआडीह (वाराणसी) पहुंचेगी.

    अवध क्रॉसिंग पर भी रुकेगी बुलेट ट्रेन !

    टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, डीवीएचएसआर (DVHSR) का मार्ग यमुना और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के साथ है. वहीं जंगलों को बचाने के लिए गंगा एक्सप्रेसवे का प्रस्ताव भी रखा गया है, लिहाजा लखनऊ में अवध क्रॉसिंग पर ट्रेन के रुकने के ले एक स्टेशन की जरूरत पड़ने की संभावना है.

    एक अधिकारी का कहना है, ‘रोजाना कुल 43 ट्रेनें हर 22 मिनट में अवध क्रॉसिंग स्टेशन पहुंचेंगी.’ गौरतलब है कि अवध क्रॉसिंग, लखनऊ शहर को एक्सप्रेसवे और हाईवे से जोड़ती है. बताया जा रहा है कि यहां एक फुट ओवर ब्रिज अवध क्रॉसिंग पर स्टेशन को सिंगर नगर मेट्रो स्टेशन से जोड़ेगा ताकि यात्री शहर में अपने गंतव्य तक पहुंच सकें.

    Tags: Bullet train, Bullet Train Project

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर