दिल्‍ली हिंसा: अमित शाह बोले- सभी पार्टियां मिलकर भय और अफवाहों के माहौल को दूर करें

अमित शाह ने कहा कि भविष्य में आवश्यकता अनुसार केंद्र सरकार द्वारा अतिरिक्त पुलिस बल दिए जा सकते हैं.

अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि दिल्ली पुलिस (Delhi Police) स्थानीय शांति समितियों के साथ मिलकर जनता से एक संवाद प्रक्रिया शुरू करे और उन में विश्वास का माहौल कायम करे.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने मंगलवार को दिल्ली की स्थिति पर मुख्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियां दलगत राजनीति से ऊपर उठें और जनता के बीच भय और अफवाहों के माहौल को दूर करें. दिल्ली पुलिस ने पेशेवर मूल्यांकन के आधार पर पर्याप्त बल प्रभावित इलाकों में तैनात किया है और उसने संयम बरतते हुए स्थिति पर नियंत्रण प्राप्त कर लिया है.

दिल्‍ली पुलिस जनता के साथ शुरू करे संवाद: शाह
अमित शाह ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को निर्देश दिए कि स्थानीय शांति समितियों के साथ मिलकर जनता से एक संवाद प्रक्रिया शुरू करें और उन में विश्वास का माहौल कायम करें. शाह ने कहा कि पुलिस हेड कांस्टेबल रतनलाल की मृत्यु अत्यंत दुखद और दिल्ली में हिंसा अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली पुलिस की बिना आधार के अनावश्‍यक रूप से आलोचना हो रही है. हिंसा की कोई भी घटना होने से रोकने के लिए पुलिस का सहयोग करें.

अतिरिक्‍त पुलिस बल की कर सकते हैं तैनाती: गृहमंत्री
अमित शाह ने कहा कि भविष्य में आवश्यकता अनुसार केंद्र सरकार द्वारा अतिरिक्त पुलिस बल दिया जा सकता है. दिल्ली की उत्तर प्रदेश और हरियाणा सीमाओं पर विशेष निगरानी बरती जा रही है और दिल्ली पुलिस सतर्क है कि कोई भी असामाजिक तत्व दिल्ली में प्रवेश ना पा सके, खासकर उच्चतम न्यायालय में लंबित नागरिकता कानून के मुद्दे पर सुनवाई के मद्देनज़र. गृह मंत्री ने सभी पार्टियों से अपील की कि उच्चतम न्यायालय में इस मामले की सुनवाई को ध्यान में रखते हुए भड़काऊ वक्तव्य देने से बचें.

गृहमंत्री ने सभी पार्टियों से की ये अपील
गृह मंत्री ने सभी पार्टियों से अपील की कि अपने सांसद, विधायक, काउंसलर एवं पार्टी कैडर को जनता के बीच भेजें और प्रभावित इलाकों में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर आम जनता के बीच भय और अफवाहों के माहौल को दूर करें.

अमित शाह ने हेड कॉस्‍टेबल रतनलाल की मृत्‍यु पर जताया शोक
पुलिस हेड कांस्टेबल रतनलाल की मृत्यु पर शोक जताते हुए शाह ने कहा कि दिल्ली पुलिस एक पेशेवर पुलिस बल है और समाज में सुरक्षा और शांति का माहौल बनाए रखने में सदैव तत्‍पर है. उन्होंने अपील की कि पुलिस का मनोबल बनाए रखने के लिए यह ज़रूरी है कि ऐसी स्थिति में कोई भी व्यक्ति दिल्ली पुलिस की आधारहीन एवं अनावश्यक आलोचना ना करें, पुलिस के साथ सहयोग करें और हिंसा की कोई भी घटना होने से रोके.

ये भी पढ़ें: 

दिल्ली हिंसा: अब तक 9 लोगों की मौत, 130 घायल, अधिकारी बोले- बढ़ सकती है मृतकों की संख्या

Delhi Violence: शहीद रतन लाल ही नहीं, पिछले 10 साल में दिल्ली पुलिस के 145 जवानों ने ड्यूटी पर गंवाई जान

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.