Assembly Banner 2021

Delhi Weather Updates: दिल्ली में फिलहाल गर्मी से राहत नहीं, अगले तीन दिनों में और चढ़ेगा पारा

दिल्ली में गर्मी से बचने के लिए खुद को स्कार्फ से ढके दो प्रवासी मजदूर. (रॉयटर्स फाइल फोटो)

दिल्ली में गर्मी से बचने के लिए खुद को स्कार्फ से ढके दो प्रवासी मजदूर. (रॉयटर्स फाइल फोटो)

Delhi Weather Updates: राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार सुबह मौसम उमस भरा रहने के साथ ही हवा में आर्द्रता का स्तर 85 प्रतिशत दर्ज किया गया.

  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्लीवासियों को फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है और अगले तीन दिनों तक तापमान में इजाफा भी हो सकता है. मौसम विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी है. इसके साथ ही विभाग ने बताया कि दिल्ली की तरह पंजाब, हरियाणा और अन्य राज्यों में भी गर्म हवाएं चल रही हैं.


मौसम विभाग के कुलदीप श्रीवास्तव ने गुरुवार को कहा, "दिल्ली में पिछले तीन दिनों में 45 किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से हवाएं चल रही हैं और यही वजह है कि यहां के लोगों को गर्मी और लू का सामना करना पड़ रहा है. यह स्थिति पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्व और राजस्थान में भी देखने को मिल रही है. अगले तीन दिनों में तापमान धीरे-धीरे 37 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा."



Youtube Video


दूसरी ओर, राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार सुबह मौसम उमस भरा रहने के साथ ही हवा में आर्द्रता का स्तर 85 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.





दूसरी ओर, मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि लू का सामना कर रहे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों को अगले दो दिन में कुछ राहत मिलेगी क्योंकि तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आने की संभावना है. हालांकि विभाग ने कहा कि यह राहत कुछ समय के लिए ही होगी और मैदानी इलाकों में तीन अप्रैल से फिर लू चलने की आशंका है.


पिछले चार-पांच दिन में देश के कई हिस्सों में, खासकर राजस्थान में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को ‘भीषण’ लू चली क्योंकि तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जिससे 76 साल में मार्च का यह सबसे गर्म दिन साबित हुआ.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज