Home /News /nation /

दिवाली के पहले ही खराब हो गई दिल्ली की हवा

दिवाली के पहले ही खराब हो गई दिल्ली की हवा

दिल्‍ली में भारी प्रदूषण पर पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित ने दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं.

दिल्‍ली में भारी प्रदूषण पर पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित ने दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं.

दिवाली या फिर आसपास के राज्यों के खेतों में बचे कचरे को जलाने से पहले ही दिल्ली को इस भयानक हद तक प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है.

    दिवाली और आसपास के राज्यों के खेतों में बचे हुए कचरे को जलाने से पहले ही दिल्ली की हवा खराब हो गई है. दिल्ली की संपूर्ण वायु गुणवत्ता SAFAR स्केल (सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फारकॉस्टिंग एंड रिसर्च) पर लगभग 320 है.

    इस पैमाने पर 1 से लेकर 500 तक अंक लिखे होते हैं. 1 को अच्छा माना जाता है और जैसे-जैसे अंक बढ़ता है हवा की गुणवत्ता खराब होती जाती है.

    इस स्केल पर अगले दो दिनों का पूर्वानुमान सही नहीं है. पीएम 10(माइक्रोग्राम्स पर क्यूबिक मीटर) सोमवार को 196 से बढ़कर मंगलवार को 201 पर पहुंच जाएगा.

    सरकार द्वारा मापे गए 4 शहरों में दिल्ली का प्रदूषण स्तर सबसे ज्यादा है. जबकि मुंबई और पुणे की हवा की गुणवत्ता अच्छी है और अहमदाबाद में भी हवा की गुणवत्ता सामान्य है. SAFAR के प्रोजेक्ट डायरेक्टर गुफरान बेग ने न्यूज 18 को बताया कि इस बात के भी संकेत नहीं मिले हैं कि ऐसा पंजाब और हरियाणा में ठूंठ जलाने से हुआ हो.



    हर साल अक्टूबर के आसपास पंजाब और हरियाणा के किसान अपने खेतों को साफ करने के लिए फसलों के बचे हुए ठूंठ को जला देते हैं. किसानों के लिए ऐसा करना खेतों को साफ करने का सस्ता विकल्प है. हालांकि खेती के कचरे के इस धुएं से शहरों के वायु प्रदूषण में बढ़ोत्तरी हुई है जिसमें दिल्ली भी शामिल है. इसके अलावा दिवाली में पटाखों के धुएं से भी प्रदूषण में काफी वृद्धि होती है.

    बता दें पिछले साल दिवाली के दौरान भी दिल्ली के प्रदूषण स्तर में भारी इजाफा हुआ था. पिछले साल के धुंध की तुलना 1952 के लंदन के धुंध से की गई थी. इस साल अदालत ने इस पर संज्ञान लिया है.

    सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में पटाखों की बिक्री पर 1 नवंबर तक रोक लगाई है. कोर्ट ने कहा कि 1 नवंबर के बाद पटाखों की बिक्री फिर से शुरू की जा सकती है.

    ये भी पढ़ें-
    दिवाली पर दिल्ली-NCR में नहीं होगी पटाखों की बिक्री: सुप्रीम कोर्ट
    दिल्ली पुलिस के कुत्तों पर भी प्रदूषण का असर

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर