• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कोरोना के नए मामलों का जिम्‍मेदार डेल्‍टा वेरिएंट 100 से अधिक देशों तक पहुंचा

कोरोना के नए मामलों का जिम्‍मेदार डेल्‍टा वेरिएंट 100 से अधिक देशों तक पहुंचा

दुनिया के कई देशों ने डेल्‍टा वेरिएंट के मामले मिलने की पुष्टि की है. (AP)

दुनिया के कई देशों ने डेल्‍टा वेरिएंट के मामले मिलने की पुष्टि की है. (AP)

भारत में जिस डेल्टा वेरिएंट (Delta variant) ने सबसे पहले पैर पसारे, अब ये इंडोनेशिया जैसे कई देशों में नए कोरोना मामलों के लिए जिम्मेदार बन रहा है. ऑस्ट्रेलिया में नई पाबंदियां लग गई हैं, वहीं इस मामले पर अमेरिका के शीर्ष विशेषज्ञ एंथनी फाउची कहते हैं कि करीब 100 देशों में डेल्टा वेरिएंट (Delta variant) का पता चला है और ये बढ़ता जा रहा है. यूरोप के ड्रग रेग्यूलेटर का कहना है कि ये वेरिएंट अगस्त के अंत तक यूरोपियन संघ के नब्बे फीसदी केस के लिए जिम्मेदार होगा.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. भारत में जिस डेल्टा वेरिएंट (Delta variant) ने सबसे पहले पैर पसारे, अब ये इंडोनेशिया जैसे कई देशों में नए कोरोना मामलों के लिए जिम्मेदार बन रहा है. ऑस्ट्रेलिया में नई पाबंदियां लग गई हैं, वहीं इस मामले पर अमेरिका के शीर्ष विशेषज्ञ एंथनी फाउची कहते हैं कि करीब 100 देशों में डेल्टा वेरिएंट का पता चला है और ये बढ़ता जा रहा है.

    यूरोप के ड्रग रेग्यूलेटर का कहना है कि ये वेरिएंट अगस्त के अंत तक यूरोपियन संघ के नब्बे फीसदी केस के लिए जिम्मेदार होगा. इस तेज़ी से बढ़ते कोरोना वायरस के वर्ज़न को अलग-अलग देश कैसे देख रहे हैं और इससे कैसे निपट रहे हैं -

    इंडोनेशिया :  इस देश में कोविड की वजह से जुलाई के शुरुआती हिस्से में कई डॉक्टरों की जान गई जिसकी वजह डेल्टा वेरिएंट को बताया जा रहा है. एक जुलाई से सत्रह जुलाई तक 114 डॉक्टरों की जान गई है. वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट कहती है कि इस वेरिएंट की वजह से केस बढ़े हैं और अस्पताल में भर्ती होने और ऑक्सीजन आपूर्ति के मामले बढ़े हैं. कहा जा रहा है कि थाइलैंड, वियतनाम और मलेशिया में भी ये संक्रमण फैल सकता है.

    ये भी पढ़ें : महाराष्ट्र और केरल में क्यों बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले, IMA अध्यक्ष ने बताई वजह

    ये भी पढ़ें : संसद में सरकार ने कहा- 16 जुलाई तक मिली कोवैक्सिन की 5.45 करोड़ डोज, कंपनी बढ़ाएगी उत्‍पादन

    अमेरिका : बताया जा रहा है कि अमेरिका के जिन इलाकों में टीकाकरण की दर कम है, वहां कोविड मामलों में पिछले हफ्ते सत्तर फीसदी का उछाल आया है और मौतों में छब्बीस फीसदी इज़ाफा हुआ है. केस जून के मुकाबले दो गुना हो गए हैं, यानी छब्बीस हज़ार. इसकी वजह से पिछले कुछ वक्त तक जो केस कम हुए हैं, वह फिर से बढ़ने लगे हैं.

    भारत : भारत में तो डेल्टा वेरिएंट को ही मुख्य तौर पर दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार बताया जा रहा है.  महाराष्ट्र के दस जिले इस वेरिएंट के केंद्र बने जहां अब भी केस आ रहे हैं. प्रशासन कोल्हापुर और सांगली में लॉकडाउन पर विचार कर रहा है. उधर उत्तर पूर्व में भी इस पर विचार हो रहा है.

    ऑस्ट्रेलिया : इस देश की आधे से ज्यादा जनता लॉकडाउन में रह रही है जो इस साल डेल्टा की वजह से लगा है. यहां प्रशासन का कहना है कि बढ़ते खतरे की वजह से लॉकडाउन आगे भी बढ़ सकता है. सभी नए मामलों को एक दूसरे से जोड़कर देखा जा रहा है.

    ब्राज़ील : रियो में डेल्टा वेरिएंट का पता लगा है लेकिन सरकार का कहना है कि टीकाकरण के जरिए इससे बच पाने की पूरी उम्मीद है. बताया जा रहा है कि इस देश में आबादी के 68 फीसदी हिस्से को वैक्सीन का कम से कम एक डोज़ लग चुका है.

    इज़रायल : यह देश संक्रमण से बचने के लिए कड़े नियम लेकर आ रहा है जैसे इनडोर या अंदर होने वाली किसी भी गतिविधि में वही हिस्सा ले सकता है जिसे टीका लग चुका है या जो कोविड से ठीक हो गया है. हालांकि इज़रायल में केस कम हो रहा है लेकिन डेल्टा से बात बिगड़ सकती है.

    श्रीलंका : कोलंबो में जो नए केस आए हैं उसमें से 30 फीसदी मामलों की वजह डेल्टा है. इसकी वजह से सरकार को विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि सरकार यात्राओं पर पाबंदी लगाए. डेल्टा के पहले पांच केस कोलंबो में 17 जून को सामने आए थे.

    यूके : शुक्रवार को डेल्टा की वजह से केस 3800 पहुंच गए जो कि पिछले हफ्ते से 17 फीसदी ज्यादा है. वहीं ये भी पाया गया है कि टीकाकरण इस तरह के वेरिएंट पर असरदार साबित हो रहा है. ये भी पता चल रहा है कि केस तो बढ़ रहे हैं लेकिन अस्पताल में भर्ती और मौतों के मामले कम ही हैं.

    स्पेन : बार्सिलोना और आसपास का इलाका एक बार फिर बंद होने की कगार पर है जिसकी वजह से टीकाकरण न करवाने वाले युवा प्रभावित होते लग रहे हैं. यहां रात को कर्फ्यू लगाने की बात हो रही है. यह संक्रमण फैलाने वाला वेरिएंट यूरोप की ठीक हो चुकी हालत को फिर से बिगाड़ रहा है.

    तुर्की : पिछले हफ्ते के मुकाबले डेल्टा के केस दोगुने हो गए हैं. इस देश के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि हाल ही में कोविड के केस में 20 फीसदी इज़ाफा हुआ है. ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगवाने के लिए कहा जा रहा है. भारत में मिला यह वेरिएंट तुर्की के 81 में से 36 इलाकों को प्रभावित कर चुका है.

    फिलीपींस : यह देश इंडोनेशिया से आने वाले यात्रियों को बैन कर रहा है और राष्ट्रपति के प्रवक्ता की ओर से बयान आया है कि यह प्रतिबंध हर उस शख्स पर लगेगा जो हाल ही में इंडोनेशिया गया था या आ रहा है. यह रोक 16 जुलाई से 31 जुलाई तक है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज