लाइव टीवी

गोपालगंज में डेंगू का कहर, अबतक 300 से ज्यादा लोग चपेट में

News18 Bihar
Updated: November 7, 2019, 11:19 AM IST
गोपालगंज में डेंगू का कहर, अबतक 300 से ज्यादा लोग चपेट में
बिहार के गोपालगंज जिले में डेंगू का प्रकोक कम होने का नाम नहीं ले रहा है.

बिहार (Bihar) के गोपालगंज (Gopalganj) जिले के मीरगंज शहर में डेंगू (Dengue) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. बावजूद इसके हथुआ अनुमंडलीय अस्पताल से लेकर जिला सदर अस्पताल तक स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कोई विशेष व्यवस्था नहीं की गई है.

  • Share this:
गोपालगंज. बिहार (Bihar) के गोपालगंज (Gopalganj) जिले के मीरगंज शहर में डेंगू (Dengue) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. बावजूद इसके हथुआ अनुमंडलीय अस्पताल से लेकर जिला सदर अस्पताल तक स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कोई विशेष व्यवस्था नहीं की गई है. दोनों अस्पतालों में खानापूर्ति के नाम पर डेंगू वार्ड तो बना दिए गए हैं लेकिन यहां अक्सर ताला ही बंद रहता है.

दरअसल छठ पूजा के दौरान मीरगंज शहर में नगर पंचायत के द्वारा सफाई अभियान चलाया गया था. यहां जगह-जगह कचरे के अम्बार और जलजमाव से हर तरफ मच्छरों का प्रकोप था. लेकिन छठ पूजा के संपन्न होते ही अकेले मीरगंज शहर में करीब तीन सौ लोग डेंगू की चपेट में आ गए. सभी मरीजों को स्थानीय सरकारी और निजी क्लिनिक में भर्ती कराया गया था. जहां से प्लेटलेट्स कम होने की वजह से सभी मरीजों को गोरखपुर और पटना के लिए रेफर कर दिया गया.

अबतक 06 की मौत
गैर सरकारी आंकड़ो के मुताबिक जिले में अबतक डेंगू से 06 मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि तीन सौ से ज्यादा लोग आक्रांत है. जिन्हें गोरखपुर के निजी किलीनिक में भर्ती कराया गया है. यहां डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बाद नगर पंचायत के द्वारा पुरे शहर में फॉगिंग भी की गई है. लेकिन वह भी नाकाफी साबित हो रही है.

डेंगू से निपटने के लिए पर्याप्त व्यवस्था- डीएम
डेंगू के बढ़ते आंकड़े के बाद डीएम अरशद अजीज ने हथुआ अनुमंडलीय का औचक निरीक्षण किया था. इस दौरान डीएम ने मीरगंज शहर के गन्दगी की सफाई को लेकर भी हथुआ एसडीएम और नगर पंचायत के कार्यपालक अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए थे. डीएम अरशद अजीज ने कहा की स्वास्थ्य विभाग समीक्षा कर रहा है. जिले में डेंगू से निपटने के लिए पर्याप्त व्यवस्था है और अलग से डेंगू वार्ड का निर्माण कराया गया है. मरीजों के स्वास्थ्य जांच की भी व्यवस्था की गई है.

हालांकि मीरगंज शहर के निजी क्लिनिक चलाने वाले डॉ आफताब आलम के मुताबिक उनके क्लिनिक में दो दिनों में 17 से ज्यादा मरीज भर्ती कराए गए थे. सभी मरीजो को डेंगू की शिकायत थी. इन्हें गोरखपुर के लिए रेफर कर दिया गया है.
Loading...

(मुकेश कुमार की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें-

एक्टर पंकज त्रिपाठी ने गांव में लगाए पेड़-पौधे, दोस्तों को खिलाया लिट्टी-चोखा

गोपालगंज में कार से जब्त की गई शराब की खेप, झंझारपुर में होनी थी सप्लाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 11:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...