लाइव टीवी

देवड़ा ने सोनिया को लिखा पत्र, राहुल के चुनावी वादों के ठीक से लागू नहीं होने पर जताई चिंता

भाषा
Updated: January 28, 2020, 4:53 PM IST
देवड़ा ने सोनिया को लिखा पत्र, राहुल के चुनावी वादों के ठीक से लागू नहीं होने पर जताई चिंता
कांग्रेस नेता मिलिंद देवरा ने सोनिया गांधी को पत्र लिखा है (फाइल फोटो)

मिलिंद देवड़ा (Milind Deora) ने सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से महाराष्ट्र विकास अघाडी (शिवसेना, NCP, कांग्रेस) शासित राज्य में एक तंत्र स्थापित करने का अनुरोध किया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रदेश सरकार लोगों से किए गए कांग्रेस (Congress) के चुनावी वादों को पूरा कर सके.

  • Share this:
मुंबई. कांग्रेस (Congress) नेता मिलिंद देवड़ा (Milind Deora) ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को एक पत्र लिख कर मुंबई (Mumbai) के झुग्गीवासियों को 500 वर्ग फुट का मकान आवंटित करने के राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के 2019 के चुनावी वादे के, महाराष्ट्र (Maharashtra) की नई सरकार के तहत प्रभावी रूप से क्रियान्वयन किए जाने की दिशा में आगे नहीं बढ़ पाने पर चिंता जाहिर की है.

देवड़ा ने सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से महाराष्ट्र विकास अघाडी (शिवसेना, NCP, कांग्रेस) शासित राज्य में एक तंत्र स्थापित करने का अनुरोध किया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रदेश सरकार (State Government) लोगों से किए गए कांग्रेस के चुनावी वादों को पूरा कर सके.

राहुल गांधी के मकान दिलाने को लेकर किए वादे की दिलाई याद
देवड़ा ने 24 जनवरी को लिखे अपने पत्र में कहा है कि उनकी सलाह पर मार्च 2019 में तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक रैली में कहा था कि यदि उनकी पार्टी महाराष्ट्र (Maharashtra) में सत्ता में आएगी तो झुग्गी एवं खस्ताहाल भवन पुनर्वास योजनाओं के तहत 500 वर्ग फुट का मकान आवंटित किया जाएगा.

देवड़ा ने कहा, ‘‘इस वादे को बाद में तीनों पार्टियों द्वारा तैयार किए गए साझा न्यूनतम कार्यक्रम (Common Minimum Programme) में शामिल कर दिया गया.’’

जरूरतमंदों को मकान देने की अपने पिता की पहल को किया याद
फिलहाल, शहर में झुग्गी पुनर्वास परियोजनाओं (Slum rehabilitation projects) के तहत 269 वर्ग फुट मकान मुहैया किया जा रहा है.देवड़ा ने 1984 से मुंबई में जरूरतमंदों को वहनीय मकान देने के अपने दिवंगत पिता मुरली देवड़ा (Murli Deora) द्वारा शुरू की गई पहल को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी से मिले समर्थन की याद दिलाई.

उन्होंने कहा, ‘‘मुंबई के मतदाताओं (Voters) ने तब से कांग्रेस पर विश्वास किया और सबसे निचले तबके के उत्थान के प्रति उसकी प्रतिबद्धता का उसे इनाम दिया. ’’

कांग्रेस शासित राज्यों की तर्ज पर महाराष्ट्र में स्थापित हो प्रभावी तंत्र
देवड़ा ने कहा, ‘‘राहुल जी ने मुंबईवासियों से उस समय वादा किया था जब वह कांग्रेस अध्यक्ष (Congress President) थे. यह मुझे चिंतित करता है कि इस तरह की एक अहम नीतिगत पहल क्रियान्वयन की दिशा में प्रभावी रूप से आगे नहीं बढ़ी है. ’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए मैं आपसे महाराष्ट्र में कांग्रेस शासित राज्यों (Congress-ruled states) की तर्ज पर एक प्रभावी तंत्र स्थापित करने पर विचार करने का अनुरोध करता हूं, ताकि राज्य सरकार महाराष्ट्र के मतदाताओं से कांग्रेस द्वारा किए गए वादों को तेजी से पूरा कर सके.’’

कांग्रेस के सहयोगी दलों शिवसेना और NCP ने चुनावी वादे पूरे करने को 50 दिनों में किया काम
देवड़ा ने कहा कि वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के सहयोगी दल शिवसेना (Shiv Sena) और राकांपा (NCP) ने अपने कार्यक्रमों और चुनावी वादों को पूरा करने के लिए पिछले 50 दिनों के दौरान काम किया है.

देवड़ा ने कांग्रेस शासित राज्यों में चुनाव घोषणापत्र क्रियान्वयन समितियां (Manifesto Implementation Committee) गठित करने को लेकर भी गांधी को बधाई दी.

उन्होंने कहा, ‘‘यह एक प्रगतिशील फैसला है और यह हमारी सरकारों को शासन एवं जवाबदेही के उच्चतम मानदंडों को कायम रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा.’’

यह भी पढ़ें: भीमा-कोरेगांव पर बढ़ी तनातनी, देशमुख बोले- NIA को दस्तावेज नहीं सौंपेगी पुलिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 4:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर