कोरोना वायरस: सरकार के आश्वासन के बाद भी Twiiter पर लाइटें बुझाने का हुआ विरोध

कोरोना वायरस: सरकार के आश्वासन के बाद भी Twiiter पर लाइटें बुझाने का हुआ विरोध
पीएम मोदी ने रविवार रात 9 बजे 9 मिनट के लिए दिए जलाने का आह्वान किया है (सांकेतिक तस्वीर)

ट्विटर (Twitter) पर इस कार्यक्रम के विरोध के पीछे कुछ यूजर्स ने इससे इलेक्ट्रिक ग्रिड (Electric Grid) पर अचानक कम होने फिर बढ़ने वाले दबाव का हवाला दिया तो कुछ यूजर्स ने आरोप लगाया कि सरकार कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए पर्याप्त मेडिकल प्रबंध नहीं कर रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सोशल मीडिया ट्विटर (Twitter) पर यूजर्स ने पीएम मोदी की 5 अप्रैल, दिन रविवार को रात के 9 बजे, 9 मिनट के लिए लाइटें बंद कर बालकनी (Balcony) में खड़े होकर दीये, टॉर्च या मोबाइल फ्लैश (Mobile Flash) जलाने की अपील का विरोध किया है. लोगों ने इस दौरान 'हम लाइट नहीं बुझाएंगे' (#Hum_Light_Nahi_Bujhaenge) के हैशटैग के साथ ट्वीट भी किए. हालांकि कई लोगों ने इस कदम के समर्थन में भी ट्वीट किए और इस दौरान पीएम मोदी का दिया हैशटैग #9बजे9मिनट भी ट्रेंड करता नजर आया.

ट्विटर (Twitter) पर इस कार्यक्रम के विरोध के पीछे कुछ यूजर्स ने इससे ग्रिड पर अचानक कम होने फिर बढ़ने वाले दबाव का हवाला दिया तो कुछ यूजर्स ने आरोप लगाया कि सरकार कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए पर्याप्त मेडिकल प्रबंध नहीं कर रही है. उन्होंने वीडियो आदि शेयर कर आरोप लगाया कि डॉक्टर्स को PPE मेडिकल किट और वेंटिलेटर्स जैसी जरूरी आवश्यकताएं है जो पूरी नहीं की जा रहीं हैं.




हालांकि यह सवाल पहले भी उठा था कि इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड (Electricity Grid) पर अस्थिरता और वोल्टेज में तीव्रता या कमी (Voltage Fluctuation) हो सकती है, जिससे इलेक्ट्रिक उपकरणों (Electric Appliances) को नुकसान हो सकता है. लेकिन भारत सरकार के बिजली मंत्रालय (Ministry of Power) ने इन सभी आशंकाओं का जवाब दे दिया था. उन्होंंने यह भी कहा था कि ये सभी आशंकाएं गलत तरह से व्यक्त की गई हैं.

केवल लाइटें बंद करें, बाकी सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चलने दें
सरकार का कहना था कि भारत की इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड (Electricity Grid) बहुत अच्छी और स्थिर हालत में हैं. और इसके लिए पर्याप्त इंतजाम और प्रोटोकॉल (Protocols) हैं जो मांग में होने वाले बदलाव को संभाल पाने में सक्षम हैं. इन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए-

पीएम मोदी ने सीधे तौर पर रात 9 बजे से 9 बजकर 9 मिनट तक अपने घरों की लाइट्स बंद करने को कहा है. उन्होंने स्ट्रीट लाइट, घरेलू उपकरणों जैसे कंप्यूटर (Computer), टीवी, पंखे, रेफ्रिजरेटर या एसी को बंद करने को नहीं कहा है. केवल लाइटें ही बंद की जानी चाहिए.

रविवार सुबह पीएम मोदी ने ट्वीट कर दिलाई कार्यक्रम की याद
बता दें कि पीएम मोदी ने बीते शुक्रवार देशवासियों से अपील की थी कि वे पांच अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए अपने घरों की बालकनी में खड़े रहकर मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाएं. उन्होंने इस दौरान लोगों से अपने घर की लाइटें बंद रखने की गुजारिश भी की थी. अपने इस संदेश के दौरान भी उन्होंने लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की थी.

रविवार को सुबह पीएम मोदी ने ट्वीट करके भी लोगों को इसकी याद दिलाई. उन्होंने अपने ट्वीट में सिर्फ हैशटैग 9 बजे 9 मिनट (#9pm9minute) लिखा हुआ था.

बता दें कि पिछले महीने पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था.

यह भी पढ़ें: कोरोना- बड़ा कदम उठाने की तैयारी में PM मोदी! प्रणब, मनमोहन को किया कॉल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading