लाइव टीवी

IMF के अनुमान के बावजूद, भारत सबसे तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल : सीतारमण

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 12:03 PM IST
IMF के अनुमान के बावजूद, भारत सबसे तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल : सीतारमण
भारत सबसे तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में से एक - निर्मला

IMF के अनुमान के बावजूद, भारत विश्व की सर्वाधिक तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और इसे अधिक तेजी से विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 12:03 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि भारत विश्व की सर्वाधिक तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और इसे अधिक तेजी से विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं. सीतारमण ने गुरुवार को भारतीय संवाददाताओं के समूह से कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) ने भले ही भारत की विकास दर का अनुमान घटा दिया है लेकिन देश की अर्थव्यवस्था अब भी सबसे तेजी से विकास कर रही है.

सीतारमण आई थी वार्षिक बैठक में भाग लेने
निर्मला सीतारमण यहां आईएमएफ (IMF) और विश्व बैंक (World Bank) की वार्षिक बैठक में भाग लेने आई हैं. सीतारमण ने कहा कि आईएमएफ की ताजा रिपोर्ट में भारत और चीन दोनों की विकास दर 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है, लेकिन वह निश्चित ही चीन के साथ तुलना नहीं करेंगी. उन्होंने कहा आगे कहा कि आईएमएफ ने (अपने हालिया अनुमान में) विश्व की सभी अर्थव्यवस्थाओं के लिए विकास दर कम कर दी है. इसने भारत के लिए विकास अनुमान कम कर दिया है. इसके बावजूद भारत अब भी सबसे तेजी से विकास करती अर्थव्यवस्था के तौर पर आगे बढ़ रहा है.

IMF ने जारी की रिपोर्ट

आईएमएफ ने मंगलवार को जारी अपनी नवीनतम विश्व आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2019 में 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है हालांकि उसे उम्मीद है कि 2020 में इसमें सुधार होगा और तब देश की आर्थिक वृद्धि दर 7 प्रतिशत पर रह सकती है. यह (2019 की दर) 2018 में भारत की वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत से भी कम है.

सीतारमण ने कहा भारत वैश्विक परिदृश्य में विकास कर रहा है
सीतारमण ने कहा कि जो कुछ भी कहा जा रहा है इसके बावजूद इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि भारत वैश्विक परिदृश्य में अब भी सबसे तेजी से विकास कर रहा है. उन्होंने कहा कि मैं चाहती हूं यह दर और अधिक हो सके और तेजी से विकास कर सके. मैं इसे और तेजी से विकसित करने के लिए हर संभव कोशिश करूंगी लेकिन यह सचाई है कि भारत अब भी तुलनात्मक रूप से तेजी से विकास कर रहा है. यह सबसे तेजी से विकास करती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, लेकिन मैं इससे संतुष्ट नहीं होने वाली हूं.
Loading...

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि यह आठ नहीं है, यह सात नहीं है, यह छह पर आ गई है पर हां, यह सब महत्त्वपूर्ण है. लेकिन मैं उस क्षमता को कम नहीं आंकना चाहती जो भारत इस विपरीत परिस्थिति के बावजूद दिख रहा है. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : EU ने ब्रेक्जिट सौदे का किया समर्थन, ब्रिटिश संसद में पारित कराने की है चुनौती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 12:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...