ऑनलाइन गेमिंग एप पर आंध्र सरकार के प्रतिबंध को लेकर सवाल खड़े कर रहे हैं डेवलपर्स

जगनमोहन रेड्डी इस समय दुविधा में हैं.
जगनमोहन रेड्डी इस समय दुविधा में हैं.

दरअसल स्किल आधारित गेम बताकर ea.com, chess.com, Dream11 और Rummycircle जैसे एप को माइंड गेम के आधार पर प्रतिबंध से दूर रखा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2020, 7:35 PM IST
  • Share this:

आंध्र प्रदेश की जगन मोहन रेड्डी सरकार ने AP गेमिंग एक्ट, 1974 में संशोधन कर किया है. इसके तहत आंध्र प्रदेश सरकार ने अध्यादेश, 2020 के माध्यम से ऑनलाइन गेमिंग, ऑनलाइन बैटिंग और ऑनलाइन गेमिंग को प्रतिबंधित किया गया है. हालांकि यह अधिसूचना 25 सितंबर ,2020 को जारी कर दी गई थी. लेकिन 28 अक्टूबर 2020 को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने केंद्रीय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वह सभी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को ऑनलाइन गेमिंग गैंबलिंग और बैटिंग वाली वेबसाइट और एप्लीकेशन को ब्लॉक करने के निर्देश दें.


हालांकि इसका दूसरा पहलू यह भी है कि आंध्र प्रदेश की सरकार ने मुख्य और बड़ी गेमिंग वेबसाइट/ऐप्लिकेशन जैसे की Dream 11, My Circle 11, Rummy Passion को प्रतिबंधित नहीं किया है. जबकि Winzogames Paytm First Games, Go Rummy जैसे गेमिंग प्लेटफॉर्म पर बैन जारी है. ऐसे इन गेम्स के डेवलपर और मैलिक आंध्र प्रदेश सरकार पर दोहरे मापदंड अपनाने का आरोप लगा रहे हैं.



दरअसल स्किल आधारित गेम बताकर Dream11 और Rummycircle जैसे एप को माइंड गेम के आधार पर प्रतिबंध से दूर रखा गया है. जब के चेस और फीफा को लॉटरी के रूप में देखा गया है. जानकारी के अनुसार भारत की घरेलू गेमिंग इंडस्ट्री 100 करोड़ डॉलर होने की कगार पर है जो 2016 में केवल 29 करोड़ अनुमानित थी. यहां तक की देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी भी ओनलाईन गेमिंग सेक्टर में भारत के लीड करने की बात का समर्थन कर चुके है.



ऑनलाइन गेमिंग ऐप्लिकेशन के कई डेवलपर और मालिक अब आंध्र सरकार पर कई तरह के सवाल खड़े कर रहे हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज