इथोपिया हादसा: भारत में शाम चार बजे के बाद नहीं उड़ेंगे बोइंग 737 मैक्स विमान, DGCA का फैसला

इथोपिया हादसा: भारत में शाम चार बजे के बाद नहीं उड़ेंगे बोइंग 737 मैक्स विमान, DGCA का फैसला
भारत ने लगाया बोइंग 737 मैक्स विमान पर बैन

भारत ने लगाया बोइंग 737 मैक्स विमान पर बैन

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 13, 2019, 10:02 AM IST
  • Share this:
दुनियाभर के कई बड़े देशों के बाद अब भारत ने भी बोइंग 737 मैक्स विमान पर बैन लगा दिया है. इथोपिया हादसे के बाद डीजीसीए ने बैन का ये बड़ा फैसला लिया है. डीजीसीए ने कहा, 'सभी बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ान पर आज शाम चार बजे के बाद रोक रहेगी.'

भारत में इस बैन का सीधा असर स्पाइस जेट और जेट एयरवेज पर पड़ा है. स्पाइस के पास ऐसे करीब 12, जबकि जेट एयरवेज के पास पांच विमान हैं.

आपको बता दें रविवार को इथोपिया के अदीद अबाबा में  एक बोइंग का 737 मैक्स-8 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी. इससे पहले अक्टूबर 2018 में इंडोनेशिया में भी बोइंग का यही विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था जिसमें 189 लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे के बाद डीजीसीए ने तुरंत इस विमान पर बैन लगाने का फैसला लिया है.



 

भारत में स्पाइस जेट के बेड़े में आठ बोइंग 737 मैक्स विमान शामिल हैं. देश में स्पाइस के अलावा केवल जेट एयरवेज ही ऐसी कंपनी है जो इन विमानों का परिचालन करती है.

वैसे आपको बता दें भारत से पहले ब्रिटेन, जर्मनी, नॉर्वे, फ्रांस जैसे बड़े देश बोइंग विमान पर बैन लगा चुके हैं. मलेशिया ने भी इस पर बैन लगा दिया है. चीन, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया ने बोइंग पर अस्थायी रोक लगा रखी है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading