फ्लाइट में उत्पाती यात्रियों से निपटने के लिए DGCA ने जारी किए नए नियम

फ्लाइट में उत्पाती यात्रियों से निपटने के लिए DGCA ने जारी किए नए नियम
डीजीसीए ने जारी किए नियम.

DGCA ने कहा है कि कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के बीच नये नियम-कायदों के लागू होने के कारण यात्रियों में तनाव बढ़ गया है, इससे उनके और चालक दल के सदस्यों के बीच विवाद बढ़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 24, 2020, 11:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने उड़ान के दौरान उत्पात करने वाले यात्रियों से निपटने को लेकर बुधवार को एयरलाइनों (Airlines) और उनके चालक दल (Cabin Crew) के सदस्यों के लिए नए नियम जारी किए हैं. डीजीसीए ने कहा है कि कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के बीच नये नियम-कायदों के लागू होने के कारण यात्रियों में तनाव बढ़ गया है, इससे उनके और चालक दल के सदस्यों के बीच विवाद बढ़ सकता है.

डीजीसीए ने कहा है कि चालक दल के सदस्यों को अवश्य ही नए मुद्दों से अवगत होना चाहिए, जो उनके समक्ष पेश आ सकते हैं. जैसे कि उड़ान के दौरान यात्रियों का मास्क नहीं पहनना या चेहरा नहीं ढंकना, मूल निवास स्थान वाले देश के चलते या कोविड-19 जैसे लक्षणों के चलते यात्रियों के बीच झगड़ा होना आदि. डीजीसीए ने कहा, 'कोविड-19 माहौल में उत्पाती यात्रियों से निपटने के लिए ऑपरेटर (एयरलाइन) को विमान में यात्रा के लिये मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को विस्तार से बताना चाहिए.'

 





डीजीसीए ने कहा कि इस तरह के मामले बढ़ने की संभावना है. महानिदेशालय ने एयरलाइनों को उत्पाती यात्रियों से निपटने की अपनी नीति के बारे में अपनी वेबसाइट पर, टिकट खरीद के दौरान, चेक-इन प्रक्रिया के दौरान यथासंभव व्यापक रूप से लोगों को जानकारी देने को कहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading