अपना शहर चुनें

States

DGCA ने Coronavirus को लेकर नई एडवाइजरी जारी की, इन देशों के यात्री नहीं आ सकेंगे भारत

डीजीसीए (DGCA) ने मंगलवार को नया ट्रेवल एडवायजरी जारी किया है.
डीजीसीए (DGCA) ने मंगलवार को नया ट्रेवल एडवायजरी जारी किया है.

डीजीसीए (DGCA) ने मंगलवार को नई ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है. नई ट्रेवल एडवाइजरी में अफगानिस्तान, फिलीपींस, मलेशिया से आने वाले यात्रियों के भारत आने पर फिलहाल पाबंदी लगा दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 17, 2020, 8:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या अब 137 तक पहुंच गई है. इस बीमारी से ग्रसित 14 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं, जबकि तीन लोगों की मौत हो चुकी है. 137 संक्रमित लोगों में से 24 विदेशी नागरिक हैं. ऐसे में डीजीसीए और स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को नई एडवाइजरी जारी की है. नई ट्रैवल एडवाइजरी में अफगानिस्तान, फिलीपींस और मलेशिया से आने वाले यात्रियों के भारत आने पर फिलहाल पाबंदी लगा दी गई है. कोई भी एयरलाइन इन देशों के यात्रियों को लेकर भारत नहीं आएगी. डीजीसीए 31 मार्च के बाद इसे रिव्यू करेगा. इसके अलावा कोरोना वायरस को लेकर DGCA ने एक और नया सर्कुलर भी जारी किया है, जिसमें हर एयरक्राफ्ट को हर 24 घंटे में सैनिटाइज किया जाएगा.

अफगानिस्तान, फिलीपींस, मलेशिया के यात्री नहीं आएंगे भारत
स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा कि जिन देशों से लोग आ रहे हैं, उनकी स्क्रीनिंग एयरपोर्ट पर की जा रही है. अगर लगता है कोरेंटाइन में जाने की जरूरत है तो उन्हें ले जाया जा रहा है. जिन्हें पॉजिटिव पाया जा रहा है उन्हें सलाह दी जाती है कि वे घर में कोरेंटाइन में रहें. ये भी बताया जा रहा है कि वे कैसे सोशल कोरेंटाइन रहें. जैसे-जैसे स्थितियां आई हमने कदम उठाया है. बस, रेलवे, मेट्रो में जाने वालों के लिए कैसे कदम उठाया जाय इसके लिए भी दिशा-निर्देश जारी किया गया है. हम सभी को मिलकर फाइट करना है. अफगानिस्तान, फिलीपींस और मलेशिया से आने वाले सभी यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके साथ ही इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने प्राइवेट प्रयोगशालाओं के कोविड-19 के टेस्ट मुफ्त में करने की अपील की है.

31 मार्च तक कोई हवाई सेवा नहीं होगी
बता दें कि डीजीसीए की नई ट्रेवल एडवाइजरी में अफगानिस्तान, मलेशिया और फिलीपींस से 31 मार्च तक कोई हवाई सेवा नहीं होगी. क्लीनिकल मैनेजमेंट गाइडलाइंस को भी अपडेट किया गया है. जल्दी डिटेक्शन किया जा रहा है. फिजिशियन के प्रिस्क्रिप्शन के मुताबिक लैब में जांच की जा रही है. सभी निजी लैब को रियल टाइम आधार पर संबंधित राज्य अधिकारी को सूचना देनी होगा. सभी मंत्रालय को कहा गया है कि थर्मल स्कैनर लगाए. सैनिटाइजर रखने की व्यवस्था की गई है. अगर किसी को बुखार, कफ या सांस लेने में दिक्कत होती है तो अपने अथॉरिटी ऑफिसर को सूचना देकर स्वास्थ्य जांच करा सकता है. डीओपीटी ने भी एडवाइजरी जारी की है.



इधर गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि इमीग्रेशन ब्यूरो ने वीजा और यात्रा पर प्रतिबंधों की जानकारी के लिए सरकार ने 24X7 हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी जारी कर दिया है. इस हेल्प लाइन नंबर पर इमिग्रेशन से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी.

देश में कुल संक्रमितों की संख्या 127 पहुंच गई है. इसके मद्देनजर ओडिशा (Odisha) सहित कई राज्यों ने नए सिरे से पांबदी लगाई है और 18 मार्च से यूरोपीय संघ और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और केरल में कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामले सामने आए हैं.

ये भी पढ़ें:- Coronovirus: विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को देश लौटने के लिए देना होगा इन 3 सवालों का जवाब
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज