• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • उत्तराखंड के नए सीएम बनें धामी, कैबिनेट में शामिल हुए 11 मंत्री | 5 खास बातें

उत्तराखंड के नए सीएम बनें धामी, कैबिनेट में शामिल हुए 11 मंत्री | 5 खास बातें

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कैबिनेट में 11 मंत्री होंगे.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कैबिनेट में 11 मंत्री होंगे.

मंत्रिमंडल में सभी पुराने चेहरों को बरकरार रखा गया है और एकमात्र परिवर्तन यही किया गया है कि सभी को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है. धामी मंत्रिमंडल में कोई भी राज्य मंत्री नहीं है.

  • Share this:
    देहरादून. उत्तराखंड को आज नया मुख्यमंत्री मिल गया है. पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने राज्य के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण कर ली है. 45 साल के धामी राज्य के अब तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं. देहरादून स्थित राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने पुष्कर सिंह धामी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. धामी के साथ सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत, बंसीधर भगत और यशपाल आर्या ने मंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल ने अरविंद पांडेय, गणेश जोशी को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई. इसके अलावा, रेखा आर्य, डॉ. धन सिंह रावत, यतीश्वरानंद ने भी मंत्री पद की शपथ ली है.

    न्यूज एजेंसी 'भाषा' के अनुसार, मंत्रिमंडल में सभी पुराने चेहरों को बरकरार रखा गया है और एकमात्र परिवर्तन यही किया गया है कि सभी को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है. धामी मंत्रिमंडल में कोई भी राज्य मंत्री नहीं है. आइए जानते हैं धामी कैबिनेट से जुड़ी 5 खास बातें...
    त्रिवेंद्र सिंह रावत और तीरथ सिंह रावत मंत्रिमंडल की तरह ही पुष्कर मंत्रिमंडल में भी सतपाल महाराज को नंबर दो पर रखा गया है. अन्य मंत्रियों में डॉ. हरक सिंह रावत, सुबोध उनियाल, यशपाल आर्य, बिशन सिंह चुफाल, बंशीधर भगत, रेखा आर्य, स्वामी यतीश्वरानंद, अरविंद पाण्डेय, गणेश जोशी और धनसिंह रावत शामिल हैं.
    धामी मंत्रिमंडल में रेखा आर्य, धनसिंह रावत और यतीश्वरानंद का कद बढ़ाया गया है. पिछले मंत्रिमंडल में ये तीनों राज्य मंत्री थे.
    धामी मंत्रिमंडल में 6 बार विधायक रह चुके बंशीधर भगत कालाढूंगी को भी जगह मिली है. बंशीधर भगत 1975 में जनसंघ पार्टी से जुड़े। इसके बाद उन्होंने किसान संघर्ष समिति बनाकर राजनीति में प्रवेश किया. उत्तर प्रदेश सरकार में खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री, पर्वतीय विकास मंत्री, वन राज्य मंत्री का कार्यभार संभाल चुके हैं.
    वहीं, स्वामी यतीश्वरानंद संस्कृत में पीएचडी की है. पांच भाइयों में स्वामी यतीश्वरानंद सबसे छोटे हैं. वे उत्तराखंड विधानसभा की हरिद्वार ग्रामीण सीट से लगातार दूसरी बार चुनाव जीते हैं.
    सीएम पद की शपथ लेते ही पुष्कर सिंह धामी एक्शन में नजर आए. उन्होंने कैबिनेट की पहली बैठक बुलाई है. रात आठ बजे बैठक की जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज