होम /न्यूज /gujarat /Dhari election final Result: धारी सीट पर बीजेपी की जीत, कड़ी टक्‍कर देकर दूसरे नंबर पर रही आम आदमी पार्टी

Dhari election final Result: धारी सीट पर बीजेपी की जीत, कड़ी टक्‍कर देकर दूसरे नंबर पर रही आम आदमी पार्टी

Gujarat Election Result 2022: बीजेपी ने 2020 के उप-चुनाव में इस सीट पर वापसी की.

Gujarat Election Result 2022: बीजेपी ने 2020 के उप-चुनाव में इस सीट पर वापसी की.

Dhari Assembly Election Final Result 2022: धारी विधानसभा सीट (Dhari Assembly Seat) पर बीजेपी ने जीत हासिल की है. शुरुआत ...अधिक पढ़ें

Dhari Assembly Election Final Result: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 (Gujarat Assembly Election) के चुनाव परिणाम जारी हो चुके हैं. गुजरात की धारी विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी और बीजेपी की कड़ी टक्‍कर के बाद यह सीट बीजेपी के खाते में गई है. बीजेपी के उम्‍मीदवार और मौजूदा विधायक जयसुखभाई वल्लभभाई काकड़िया ने करीब 7 हजार मतों के अंतर से इस सीट पर जीत दर्ज की.

चुनाव आयोग द्वारा जारी परिणाम के अनुसार 21 वें राउंड की मतगणना पूरी होने पर जयसुखभाई को 45954 वोट मिले. वहीं कड़ा मुकाबला दे रहे आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार शांतिभाई सतसिया को 37341 वोट मिले. यहां कांग्रेस पार्टी तीसरे नंबर पर रही, जिसे महज 17708 वोट मिले. बता दें कि पहले चरण में 1 दिसंबर को मतदान हुए थे. यहां लंबे समय से बीजेपी की जीत हो रही है.

धारी विधानसभा सीट (Dhari Assembly Seat) अमरेली जिले (Amreli District)और अमरेली संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है. ये सीट गुजरात विधानसभा की खास सीटों में गिनी जाती है. धारी सीट पर बीजेपी का काफी लंबे समय तक वर्चस्व कायम था. लेकिन बीते एक दशक से बीजेपी इस सीट पर जीत दर्ज करने में असफल रही है. हालांकि 2020 में हुए उप-चुनाव में बीजेपी ने इस सीट पर वापसी कर ली थी.

2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सीटिंग विधायक जयसुखभाई वल्लभभाई काकड़िया (Jaisukhbhai Vallabhbhai Kakadiya) को ही दोबारा चुनावी मैदान में उतारा था. इस सीट पर कांग्रेस ने डॉ कीर्ति बोरिसागर (Dr Kirti Borisagar) और आम आदमी पार्टी ने कांतिभाई शंभुभाई सतसिया (Kantibhai Shambhubhai Satasiya) को चुनावी दंगल में उतारा.

इस सीट पर 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर जयसुखभाई वल्लभभाई काकड़िया ने जीत दर्ज की थी. काकड़िया को कुल 66,644 मत प्राप्त हुए थे. उनके सबसे निकट प्रतिद्वंदी बीजेपी के दिलीप संघाणी थे. दिलीप संघाणी को 51,308  वोट मिले थे. कांग्रेस प्रत्याशी ने 15,336 वोटों की मार्जिन से जीत दर्ज की थी.

2017 के चुनाव के बाद काकड़िया ने दल बदल लिया और वह बीजेपी में शामिल हो गए. 2020 के उप-चुनाव में उन्होंने बीजेपी के टिकट पर धारी सीट से चुनाव लड़ा था. जयसुखभाई काकड़िया के सहारे बीजेपी ने सालों बाद इस सीट पर वापसी की.

इस सीट पर 2 लाख से अधिक वोटर्स हैं-
धारी विधानसभा सीट पर कुल 223037 वोटर्स हैं. जिनमें महिला वोटर्स की संख्या 106940 है. जबकि पुरुष वोटर्स की संख्या 116090 है. इस सीट पर अन्य जेंडर के 7 वोटर्स हैं.

Tags: Assembly Election Results 2022, Gujarat Elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें