कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए भारत, पाकिस्तान के पास अब भी हैं अवसर: उमर अब्दुल्ला

भाषा
Updated: April 22, 2018, 11:55 PM IST
कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए भारत, पाकिस्तान के पास अब भी हैं अवसर: उमर अब्दुल्ला
उमर अब्दुल्ला (फाइल फोटो- getty images)

उन्होंने मुद्दे के समाधान के लिए आंतरिक के साथ ही बाहरी, दोनों स्तरों पर वार्ता की जरूरत को रेखांकित करते हुए कहा कि बंदूक से समस्याएं नहीं सुलझेंगी.

  • Share this:
जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए कई अच्छे मौके गंवा दिए लेकिन अभी भी अवसर हैं. उन्होंने मुद्दे के समाधान के लिए आंतरिक के साथ ही बाहरी, दोनों स्तरों पर वार्ता प्रक्रिया की जरूरत को रेखांकित करते हुए कहा कि बंदूक से समस्याएं नहीं सुलझेंगी.

उन्होंने कहा, ‘‘साफ तौर पर कश्मीर मुद्दे के दो आयाम हैं. यह मात्र नई दिल्ली और जम्मू कश्मीर के बीच का नहीं, ना ही इस्लामाबाद और जम्मू कश्मीर के बीच का मुद्दा है. राज्य का एक हिस्सा पाकिस्तान के साथ बना हुआ है और मैं राज्य के उस हिस्से से हूं जो भारत के साथ है, जो भारत से जुड़ा है. इसलिए जब हम आगे बढ़ेंगे तो समस्या के इन दोनों आयामों से निपटना होगा.’’

बता दें कि उमर अब्दुल्ला ने ये बातें पिछले सप्ताह अमेरिका के कैलिफोर्निया में बर्कले विश्वविद्यालय में ‘द पाथ फॉरवर्ड इन कश्मीर’ पर एक कार्यक्रम में बोलते हुए कही।

ये भी पढ़ेंः

महबूबा बोलीं- बच्चियों से रेप के मामले में बनाएंगे सख्त कानून, दोषियों के लिए होगी मौत की सजा

कश्मीर में 20 मौतें, 'खूनी रविवार' के विरोध में सड़कों पर उतरे लोग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 22, 2018, 11:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...