Corona Symptoms: सर्दी-खांसी में दिखे ये 5 लक्षण तो हो जाएं सचेत, हो सकता है कोविड-19 का संकेत

खांसी और कोल्‍ड फ्लू में होता है अंतर, इन लक्षण से पहचाने कोरोना के संकेत

खांसी और कोल्‍ड फ्लू में होता है अंतर, इन लक्षण से पहचाने कोरोना के संकेत

सूखी खांसी (Cough) को कोरोना (Corona) का सामान्‍य लक्षण माना जा रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 59 से 82 प्रतिशत कोरोना मरीजों (Corona Patients) को शुरुआत में सूखी खांसी की शिकायत होती है. डब्‍ल्‍यूएचओ और चीन ने अपनी रिपोर्ट में कोरोना के लक्षएा में 68 प्रतिशत लोगों में सूखी खांसी की जानकारी दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 24, 2021, 2:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना (Corona) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. कोरोना की दूसरी लहर पहले से ज्‍यादा खतरनाक साबित हो रही है. ऐसे में मरीजों में बुखार (Fever) से लेकर खांसी (Cough) तक की शिकायत महसूस हो रही है. ऐसे समय में अगर आपक थोड़ा भी असहज महसूस कर रहे हैं तो घर के एक कमरे में कैद हो जाएं और परिवार से दूरी बना लें. कोरोना के संक्रमण के बीच ये पहचानना मुश्किल होता जा रहा है कि जो खांसी आ रही है सामान्‍य फ्लू के कारण है या फिर कोरोना संक्रमण के कारण. वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो सामान्‍य खांसी और कोरोना संक्रमण की पहचान आसानी से की जा सकती है.

सूखी खांसी को कोरोना का सामान्‍य लक्षण माना जा रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 59 से 82 प्रतिशत कोरोना मरीजों को शुरुआत में सूखी खांसी की शिकायत होती है. डब्‍ल्‍यूएचओ और चीन ने अपनी रिपोर्ट में कोरोना के लक्षएा में 68 प्रतिशत लोगों में सूखी खांसी की जानकारी दी थी.



इसे भी पढ़ें :- कोरोनाः सांसों को बचाने की लड़ाई में संजीवनी बन सकती है जायडस की दवा विराफिन, समझें
क्‍या होती है सूखी खांसी 

सूखी खासी का मतलब है कि खांसते समय मरीज को बलगम की शिकायत न होना. सूखी खांसी किसी एलेर्जी का संकेत भी हो सकती है. इसलिए कोविड-19 टेस्ट के बाद ही इस विषय में साफ तौर पर ही कुछ कहा जा सकता है.

लगातार खांसी की शिकायत



अगर आपको लगातार खांसी आ रही है तो कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा ज्‍यादा हो जाता है. कोविड-19 में मरीज के गले से खांसने पर लगातार एक ही तरह साउंड निकलती है. इससे इंसान की आवाज पर भी थोड़ा प्रभाव पड़ता है.

इसे भी पढ़ें :- पुणे की डरावनी तस्वीर, महज 8 दिनों में कोरोना ने उजाड़ा 5 लोगों का परिवार

सांस लेने में तकलीफ होना

खांसी और बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ कोरोना वायरस वायरस के मजबूत संकेत हैं.

दरअसल, लगातार खांसी से हमारे रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है. ऐसी में कोरोना मरीज बहुत जल्‍दी हांफने लगता है. अगर किसी भी इंसान के अंदर ऐसे लक्षण दिख रहे हैं तो ये सीज़नल फ्लू नहीं बल्कि कोरोना वायरस के लक्षण हैं.

गले में खराश से बढ़ेगी दिक्‍कत

गले में खराश होने को कोरोना वायरस के अहम लक्षणों में माना गया है. कोरोना वायरस नाक और गले की झिल्लियों में दाखिल होकर गले में सूजन और खराश की दिक्कत बढ़ाता है. अगर आपको सूखी खांसी के साथ बुखार, थकान और गले में खराश है तो ये कोरोना के लक्षण हैं. इसे हल्‍के में बिल्‍कुल भी न लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज