लाइव टीवी
Elec-widget

घर भेजे गए ब्रू शरणार्थियों के त्रिपुरा और मिजोरम सरकार के आंकड़ों में अंतर

भाषा
Updated: November 16, 2019, 6:33 AM IST
घर भेजे गए ब्रू शरणार्थियों के त्रिपुरा और मिजोरम सरकार के आंकड़ों में अंतर
उत्तरी त्रिपुरा जिले के कंचनपुर और पानीसागर प्रखंडों के राहत शिवरों में विस्थापित 4447 ब्रू परिवार शरण लिए हुए थे. (फाइल फोटो)

मिजोरम (Mizoram) में जातीय संघर्ष के कारण ब्रू शरणार्थी (Bru Refugee) 1997 में त्रिपुरा (Tripura) आ गए थे. सरकार के प्रयास के बाद अब वे अपने घरों को लौट रहे हैं.

  • Share this:
अगरतला/एजल. त्रिपुरा (Tripura) और मिजोरम (Mizoram) की सरकारें वापस भेजे गए ब्रू शरणार्थियों (Bru Refugee) की संख्या पर एकमत नजर नहीं आईं और दोनों सरकारों की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों में 193 लोगों का फर्क है.

221 ब्रू परिवारों को उनके घरों को वापस भेजा गया है
मिजोरम के गृह सचिव लालबियाकजामा ने कहा कि आंतरिक रूप से विस्थापित हुए 221 ब्रू परिवारों के 892 लोगों को उनके घरों को वापस भेजा गया है जबकि उत्तर त्रिपुरा के जिलाधिकारी रावेल एच कुमार के अनुसार ये 144 परिवारों के 699 लोग हैं.

30 नवंबर को समाप्त हो जाएगा ब्रू शरणार्थियों के अपने घर लौटने का यह नौवां दौर

उत्तरी त्रिपुरा जिले के कंचनपुर और पानीसागर प्रखंडों के राहत शिवरों में शरण लिए विस्थापित कुल 4447 ब्रू परिवारों का मिजोरम लौटने का कार्यक्रम है, जहां से वे जातीय संघर्ष के चलते 1997 से निकल आए थे. ब्रू शरणार्थियों के अपने घरों को लौटने का यह नौवां दौर 30 नवंबर को समाप्त हो जाएगा. इसे अंतिम दौर बताया जा रहा है.

221 ब्रू परिवारों को उनके घर भेजा गया है: मिजोरम के गृह सचिव
मिजोरम के गृह सचिव ने कहा कि 14 नवंबर तक 221 परिवारों के 892 ब्रू लोग अपने घरों को भेजे गए हैं, उनमें 351 बच्चे हैं. गृह सचिव ने कहा कि उनमें 134 परिवार मामित जिले में, 68 परिवार लुंगलेई और 19 कोलासिब जिले में घरों को लौटे हैं.
Loading...

31 अक्टूबर के बाद से एक भी ब्रू व्यक्ति मिजोरम नहीं गया
जिलाधिकारी रावेल एच कुमार ने शुक्रवार को मुख्य सचिव के कार्यालय को एक आधिकारिक रिपोर्ट भेजकर तीन अक्टूबर और 15 नवंबर के बीच वापस भेजे गए लोगों की तिथिवार संख्या बताई है. उन्होंने कहा कि 31 अक्टूबर के बाद से एक भी ब्रू व्यक्ति मिजोरम नहीं गया जबकि यह प्रक्रिया जारी थी.

ये भी पढ़ें -  

पाक अगर भारत से अच्छे संबंध चाहता है तो वांछित अपराधियों को सौंप दे: जयशंकर

योजना के अनुसार भारत को S-400 प्रक्षेपास्त्र प्रणाली दी जाएगी: व्लादिमीर पुतिन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 6:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com