• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • घर भेजे गए ब्रू शरणार्थियों के त्रिपुरा और मिजोरम सरकार के आंकड़ों में अंतर

घर भेजे गए ब्रू शरणार्थियों के त्रिपुरा और मिजोरम सरकार के आंकड़ों में अंतर

उत्तरी त्रिपुरा जिले के कंचनपुर और पानीसागर प्रखंडों के राहत शिवरों में विस्थापित 4447 ब्रू  परिवार शरण लिए हुए थे. (फाइल फोटो)

उत्तरी त्रिपुरा जिले के कंचनपुर और पानीसागर प्रखंडों के राहत शिवरों में विस्थापित 4447 ब्रू परिवार शरण लिए हुए थे. (फाइल फोटो)

मिजोरम (Mizoram) में जातीय संघर्ष के कारण ब्रू शरणार्थी (Bru Refugee) 1997 में त्रिपुरा (Tripura) आ गए थे. सरकार के प्रयास के बाद अब वे अपने घरों को लौट रहे हैं.

  • Share this:
    अगरतला/एजल. त्रिपुरा (Tripura) और मिजोरम (Mizoram) की सरकारें वापस भेजे गए ब्रू शरणार्थियों (Bru Refugee) की संख्या पर एकमत नजर नहीं आईं और दोनों सरकारों की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों में 193 लोगों का फर्क है.

    221 ब्रू परिवारों को उनके घरों को वापस भेजा गया है
    मिजोरम के गृह सचिव लालबियाकजामा ने कहा कि आंतरिक रूप से विस्थापित हुए 221 ब्रू परिवारों के 892 लोगों को उनके घरों को वापस भेजा गया है जबकि उत्तर त्रिपुरा के जिलाधिकारी रावेल एच कुमार के अनुसार ये 144 परिवारों के 699 लोग हैं.

    30 नवंबर को समाप्त हो जाएगा ब्रू शरणार्थियों के अपने घर लौटने का यह नौवां दौर
    उत्तरी त्रिपुरा जिले के कंचनपुर और पानीसागर प्रखंडों के राहत शिवरों में शरण लिए विस्थापित कुल 4447 ब्रू परिवारों का मिजोरम लौटने का कार्यक्रम है, जहां से वे जातीय संघर्ष के चलते 1997 से निकल आए थे. ब्रू शरणार्थियों के अपने घरों को लौटने का यह नौवां दौर 30 नवंबर को समाप्त हो जाएगा. इसे अंतिम दौर बताया जा रहा है.

    221 ब्रू परिवारों को उनके घर भेजा गया है: मिजोरम के गृह सचिव
    मिजोरम के गृह सचिव ने कहा कि 14 नवंबर तक 221 परिवारों के 892 ब्रू लोग अपने घरों को भेजे गए हैं, उनमें 351 बच्चे हैं. गृह सचिव ने कहा कि उनमें 134 परिवार मामित जिले में, 68 परिवार लुंगलेई और 19 कोलासिब जिले में घरों को लौटे हैं.

    31 अक्टूबर के बाद से एक भी ब्रू व्यक्ति मिजोरम नहीं गया
    जिलाधिकारी रावेल एच कुमार ने शुक्रवार को मुख्य सचिव के कार्यालय को एक आधिकारिक रिपोर्ट भेजकर तीन अक्टूबर और 15 नवंबर के बीच वापस भेजे गए लोगों की तिथिवार संख्या बताई है. उन्होंने कहा कि 31 अक्टूबर के बाद से एक भी ब्रू व्यक्ति मिजोरम नहीं गया जबकि यह प्रक्रिया जारी थी.

    ये भी पढ़ें -  

    पाक अगर भारत से अच्छे संबंध चाहता है तो वांछित अपराधियों को सौंप दे: जयशंकर

    योजना के अनुसार भारत को S-400 प्रक्षेपास्त्र प्रणाली दी जाएगी: व्लादिमीर पुतिन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज