वोटर्स डे पर कल लॉन्‍च होगा डिजिटल वोटर कार्ड, आधार की तरह होगा डाउनलोड

डिजिटल उपलब्‍ध होगा वोटर आईडी कार्ड. (File pic- PTI)

Voters Day: चुनाव आयोग की ओर से सोमवार को इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टर्स फोटो आईडेंटिटी एप (ई-इपिक) लॉन्‍च की जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में 25 जनवरी को मतदाता दिवस (Voters Day) मनाया जाएगा. इसकी तैयारियां जोरों पर हैं. इस दौरान चुनाव आयोग भी मतदाताओं को बड़ा गिफ्ट देने को तैयार है. दरअसल 15 जनवरी को देश में डिजिटल वोटर कार्ड (Digital Voter card) लॉन्‍च किया जाएगा. यह बिलकुल आधार की तरह ही मतदाता डाउनलोड कर सकेंगे. चुनाव आयोग की ओर से सोमवार को इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टर्स फोटो आईडेंटिटी एप (ई-इपिक) लॉन्‍च की जाएगी.

जानकारी दी गई है कि ई-इपिक के इस्‍तेमाल के लिए खास प्रक्रिया और कुछ नियमों का पालन करना होगा. डिजिटल वोटर कार्ड के लिए मतदाता को अपनी पूरी जानकारी का सत्यापन कराना होगा. मतदाता के मोबाइल नंबर के साथ उनकी ई-मेल आईडी की अनिवार्यता भी होगी.

प्रक्रिया के तहत जैसे ही मतदाता का मोबाइल नंबर चुनाव आयोग की मतदाता सूची में दर्ज होगा, वैसे ही एप के जरिये उसे मेल और एक संदेश फोन पर प्राप्त होगा. इसमें सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए पासवर्ड के तौर पर ओटीपी की सुविधा रहेगी. इसमें दो क्यूआर कोड भी होंगे. इनमें वोटर्स की पूरी जानकारी और इलाके की पूरी जानकारी शामिल होंगी.

चुनाव आयोग वोटर आईडी कार्ड की हार्ड कापी का विकल्प भी जारी रखेगा और इसके लिए 25 रुपये का शुल्क लगेगा। डिजिटल व्यवस्था से कार्ड खोने और नए कार्ड प्राप्त करने के झंझट से मुक्ति मिलेगी, साथ ही आयोग को भी कार्ड की डिलीवरी से राहत मिलेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.