Home /News /nation /

भविष्य में और करीब से काम करने पर राजनाथ से हुई बातचीत: अमेरिका रक्षा मंत्री

भविष्य में और करीब से काम करने पर राजनाथ से हुई बातचीत: अमेरिका रक्षा मंत्री

मार्क एस्पर और राजनाथ सिंह की हुई कई मुद्दों पर बात

मार्क एस्पर और राजनाथ सिंह की हुई कई मुद्दों पर बात

    अमेरिका के रक्षा मंत्री (US Defense Minister) मार्क एस्पर (Mark Esper) ने गुरुवार को भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से फोन पर बातचीत की. उन्होंने राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के साथ ऐसे मुद्दों पर चर्चा की जिनमें भारत और अमेरिका साथ मिल कर और काम कर सकते हैं. एस्पर ने पिछले महीने ही रक्षा मंत्री का पद संभाला है. उन्होंने 20 अगस्त को पहली बार सिंह से फोन पर बातचीत की थी.

    उन्होंने पेंटागन में संवाददाताओं से कहा कि हमारी बातचीत काफी गर्मजोशी भरी रही. हमने अपने साझे रणनीतिक हित सहित भविष्य में और करीब से काम करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा की.

    हालांकि उन्होंने बातचीत के संबंध में और जानकारी नहीं दी.

    इससे पहले नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा था कि एस्पर ने जम्मू-कश्मीर में हुए हालिया घटनाक्रम में सरकार के इस रुख की सराहना की थी कि यह भारत का आंतरिक मामला है. उन्होंने उम्मीद जताई थी कि भारत-पाकिस्तान के बीच कोई भी मुद्दा द्विपक्षीय तरीके से सुलझाया जाएगा.

    प्रवक्ता ने कहा कि सिंह ने एस्पर के समक्ष सीमापार आतंकवाद का मुद्दा उठाया और क्षेत्र में शांति और स्थायित्व के लिए भारत द्वारा किए जा रहे प्रयासों में अमेरिका के समर्थन की सराहना की थी. ये दोनों नेता इस साल के अंत में वाशिंगटन डीसी में टू प्लस टू बैठक में मिल सकते हैं. उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ भी होंगे.

    दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच में रक्षा क्षेत्र में आपसी सहयोग, साझेदारी पर चर्चा हुई. दोनों नेताओं ने रक्षा क्षेत्र में सैन्य बलों के बीच में आपसी सहयोग बढ़ाने, रक्षा नीति, रक्षा तकनीति, रक्षा क्षेत्र में शोध और अनुसंधान, प्रोद्यौगिकी क्षेत्र में सहयोग पर बात की.

    यह भी पढ़ें : राजनाथ सिंह बोले- कश्मीर कब पाकिस्तान का था, जो रोते रहते हो

    Tags: America, Defence Minister, Ministry of Defense, Modi government, Rajnath Singh

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर