अपना शहर चुनें

States

भारत और अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच हुई चर्चा

ष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन से फोन पर बातचीत की.
ष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन से फोन पर बातचीत की.

दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच साझा मूल्यों, समान रणनीति और सुरक्षा हितों पर आधारित भारत-अमेरिका संबंधों को और बेहतर बनाने को लेकर सहमति बनी. दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने के अलावा कोरोना बाद चुनौतियों पर काम करने की ज़रूरत पर सहमत हुए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 1:38 AM IST
  • Share this:
नयी दिल्ली. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन से फोन पर बातचीत की. इस दौरान उन्होंने रेखांकित किया कि भारत और अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, हिन्द-प्रशांत क्षेत्र और उससे बाहर शांति और स्थिरता की स्थापना सहित तमाम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने की स्थिति में हैं.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच साझा मूल्यों, समान रणनीति और सुरक्षा हितों पर आधारित भारत-अमेरिका संबंधों को और बेहतर बनाने को लेकर सहमति बनी. मंत्रालय ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने 27 जनवरी को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन से फोन पर बातचीत की. डोभाल ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर नियुक्ति के लिए सुलिवन को बधाई दी.’’

बयान के अनुसार, ‘‘डोभाल ने रेखांकित किया कि प्रमुख लोकतंत्र और मुक्त तथा समावेशी दुनिया के विचार में विश्वास रखने वाले भारत और अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, समुद्री सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, हिन्द-प्रशांत क्षेत्र तथा उससे बाहर शांति और स्थिरता की स्थापना सहित क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर निकटता से साथ मिलकर काम करने की विशेष स्थिति में हैं.’’ बयान के अनुसार, सुलिवन ने कहा कि अमेरिका द्विपक्षीय एजेंडा और साझा वैश्विक चुनौतियों के संबंध में साथ मिलकर काम करने को उत्सुक है.  दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने के अलावा कोरोना बाद चुनौतियों पर काम करने की ज़रूरत पर सहमत हुए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज