अपना शहर चुनें

States

दिशा रवि को मिली जमानत, 5 राज्यों में चुनाव पर EC की बैठक आज; पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

तिहाड़ जेल से पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि को रिहा कर दिया गया है.
तिहाड़ जेल से पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि को रिहा कर दिया गया है.

Top 10 Stories: दिशा रवि की जमानत से लेकर सिंघु बॉर्डर के अचानक खुलने तक आज इन खबरों पर रहेगी नजर. देश, दुनिया, बिजनेस और खेल से जुड़े सभी बड़े अपडेट्स जानिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 6:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीता मंगलवार देश-दुनिया की बड़ी अपडेट्स के नाम रहा. पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने जमानत दे दी है. उन्हें किसान आंदोलन से जुड़ी टूलकिट मामले में गिरफ्तार किया गया था. इस साल 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसके संबंध में चुनाव आयोग की बुधवार को बैठक होने जा रही है. वहीं, राजधानी दिल्ली में जारी किसान आंदोलन के बीच सिंघु गांव का रास्ता खुल गया है. इस रास्ते पर दिल्ली पुलिस ने रोक लगा रही थी.

Toolkit Case: टूलकिट केस में दिशा रवि को मिली जमानत, भरना होगा 1 लाख रुपये का मुचलका
'टूलकिट' मामले (Toolkit Case) में गिरफ्तार पर्यावरण एक्टिविस्ट दिशा रवि (Disha Ravi) को पटियाला हाउस कोर्ट से जमानत मिल गई है. दिशा रवि की एक दिन की कस्टडी खत्म होने पर दिल्ली पुलिस ने पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया. जस्टिस धर्मेंद्र राणा ने दिशा की जमानत अर्जी मंजूर कर ली. जस्टिस ने दिशा को एक लाख रुपये के मुचलके पर जमानत दे दी. हालांकि, दिशा के वकील ने कोर्ट में कहा कि दिशा का परिवार इतनी रकम देने में सक्षम नहीं है

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की बैठक आज


पांच राज्यों में अप्रैल-मई में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) को लेकर चुनाव आयोग (Election Commission of India) बुधवार को बैठक करेगा. इस बैठक में चुनाव आयोग आगामी विधानसभा चुनावों का तारीखें तय कर सकता है. बुधवार सुबह 11 बजे होने जा रही चुनाव आयोग की इस बैठक में विधानसभा चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

29 दिन बाद खुला सिंघु गांव का रास्ता, दिल्ली पुलिस ने हटाई बैरिकेडिंग, NH 1 पर आना हुआ आसान!
कृषि कानूनों को वापस करने की मांग को लेकर 26 जनवरी को निकाली गई किसान ट्रैक्टर रैली में मचे उपद्रव व हिंसा के बाद से सिंघु बॉर्डर से लगने वाले मुख्य मार्ग को दिल्ली पुलिस की ओर से बंद कर दिया गया था. इसकी वजह से सिंघु गांव में आने जाने वाले लोगों को बेहद परेशानी हो रही थी. लेकिन आज अचानक शाम करीब 7:30 बजे दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की ओर से सिंघु गांव के रास्ते को खोल दिया गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी पर चलेगा देशद्रोह का मुकदमा, दिल्ली की NIA कोर्ट ने तय किए आरोप
कश्‍मीरी अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी (Asiya Andrabi) के खिलाफ दिल्‍ली की एनआईए कोर्ट (NIA Court) ने देशद्रोह, आतंकवाद और अन्‍य गंभीर धाराओं के तहत आरोप तय किए गए हैं. इसी मामले में उसकी दो महिला सहयोगी भी आरोपी हैं. इन तीनों पर भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने और देश में आतंकी गतिविधियों की साजिश का मुकदमा चलेगा. वहीं, यह पूरा मामला पाकिस्‍तान और आतंकी संगठनों से मदद के जरिए भारत के खिलाफ जंग छेड़ने से जुड़ा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

Uttarakhand: कोरोना जांच में निगेटिव आने के बाद ही मिलेगा मंत्री-विधायकों को बजट सत्र में प्रवेश
उत्तराखंड के चमोली जिले स्थित गैरसैंण में आयोजित हो रहे विधानसभा के बजट सत्र (Budget Session) के दौरान मंत्री, विधायक और अधिकारियों को कोरोना जांच निगेटिव होने पर ही प्रवेश मिलेगा. सत्र के दौरान आरटीपीसीआर की नेगेटिव जांच रिपोर्ट के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा. आरटीपीसीआर जांच सभी के लिए अनिवार्य कर दी गई है. विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने मंगलवार को बजट सत्र के दौरान कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सत्र की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कांग्रेस नेता हत्याकांड: सुनवाई कर रहे जज ने पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- मेरे साथ कुछ भी हो सकता है
मध्य प्रदेश के दमोह में पुलिस पर हटा के द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश ने गंभीर आरोप लगाए हैं. जज आरपी सोनी ने जिला सत्र न्यायाधीश को इस संबंध में पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने आशंका जताई है कि भविष्य में उनके साथ कोई भी अप्रिय घटना हो सकती है. जज कांग्रेस नेता देवेन्द्र चौरसिया हत्याकांड (Devendra Chaurasia Murder Case) मामले में सुनवाई कर रहे हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

China को लेकर भारत सख्त, कहा-FDI में अभी या निकट भविष्य में नहीं होगा बदलाव
भारत और चीन के विवाद के चलते वर्तमान और निकट भविष्य में फॉरेन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट (FDI) नीति को लेकर किसी बदलाव की उम्मीद नहीं है. वाणिज्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चीन काे लेकर FDI पर भारत का रुख साफ किया. उन्होंने यह भी कहा कि चीन के सभी निवेशों को प्रक्रियाओं और सरकारी मंजूरी मार्ग का पालन करना होगा, केवल उन निवेशों को मंजूरी दी जाएगी जो भारतीय सुरक्षा हितों पर कोई प्रभाव नहीं डालते हैं. कोई भी चीनी कंपनी जो संभावित रूप से भारत की सुरक्षा पर प्रतिबंध लगाती है, उसे मंजूरी नहीं दी जाएगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

IND vs ENG: बुमराह अंदर, कुलदीप बाहर, पिंक बॉल टेस्ट में कुछ ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग XI
भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच चार मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में 24 फरवरी से खेला जाएगा. यह डे-नाइट टेस्ट (Day Night Test) है, जो पिंक बॉल (Pink Ball) से खेला जाएगा. भारत में यह दूसरा डे-नाइट टेस्ट होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कोरोनाः महाराष्ट्र में 6,218 नए केस, हॉटस्पॉट बन रहा अकोला, औरंगाबाद में नाइट कर्फ्यू का ऐलान
महाराष्ट्र (Maharashtra) में मंगलवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) के छह हजार से अधिक नए मरीजों की पुष्टि हुई जबकि संक्रमण के चलते 51 लोगों की मौत हो गई. अकोला मंडल (Akola) में वायरस संक्रमण के मामलों में इजाफा हुआ है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि सोमवार को 5210 नए मामले सामने आए जबकि मंगलवार को 6218 नए मरीजों की पुष्टि हुई जिसके बाद कुल मामले 21,12,312 हो गए.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

सैमसंग को पीछे छोड़ चार साल में पहली बार Apple बनी टॉप स्मार्टफोन प्लेयर
कैलिफोर्निया की टेक दिग्गज कंपनी Apple ने साउथ कोरियन स्मार्टफोन मैन्यूफ्रैक्चरर सैंमसंग (Samsung)को हराकर दुनिया में टॉप स्मार्टफोन वेंडर का खिताब हासिल कर लिया. पिछले चार सालों में ऐसा पहली बार है जब एप्पल ने सैमसंग को स्मार्टफोन बाजार में पीछे छोड़ा है. सिर्फ सैमसंग ही नहीं एप्पल ने अन्य सभी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए नंबर 1 स्मार्टफोन वेंडर का खिलाब अपने नाम किया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज