Home /News /nation /

हरियाणा की जेलों की मुहिम अब अगले चरण में, जींद को मिलेगा अपना रेडियो स्टेशन

हरियाणा की जेलों की मुहिम अब अगले चरण में, जींद को मिलेगा अपना रेडियो स्टेशन

ज़िला जेल जींद की स्थापना 22 नवंबर, 1985 को हुई थी.

ज़िला जेल जींद की स्थापना 22 नवंबर, 1985 को हुई थी.

Jail Radio: ज़िला जेल जींद की स्थापना 22 नवंबर, 1985 को हुई थी. इस जेल की कुल क्षमता 669 बंदियों की है. इस समय इस जेल में लगभग 1,000 बंदी हैं, जिनमें 28 महिला बंदी शामिल हैं.

    नई दिल्ली. हरियाणा की ज़िला जेल जींद में रेडियो लाने की तैयारी शुरू हो गई है. इस जेल के बंदियों का ऑडिशन बुधवार को संपन्न हो गया है. इसमें 7 बंदियों का चुनाव हुआ है. इसके अलावा 14 बंदियों को गायकों के तौर पर चुना गया है. रेडियो जॉकी के लिए चुने गए 4 बंदी आजीवन कारावास पर हैं जबकि 3 विचाराधीन हैं. संगीत की टीम में चुने गए 6 बंदी आजीवन कारावास पर हैं और 8 विचाराधीन हैं.  इनका ऑडीशन जेल सुधारक औऱ तिनका तिनका फाउंडेशन की संस्थापक वर्तिका नन्दा ने लिया.

    बता दें कि ज़िला जेल जींद की स्थापना 22 नवंबर, 1985 को हुई थी. इस जेल की कुल क्षमता 669 बंदियों की है. इस समय इस जेल में लगभग 1,000 बंदी हैं, जिनमें 28 महिला बंदी शामिल हैं.



    बंदियों को दी जाएगी ट्रेनिंग
    हरियाण में कुल 19 जेलें हैं जिनमें से 3 जेलों में पहले ही रेडियो लाया जा चुका है. जींद रेडियो की तैयारी के तहत अब इन बंदियों को रेडियो के संचालन की ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद रेडियो लाने की प्रक्रिया के तहत जेल रेडियो का कमरा तैयार किया जाएगा.

    हरियाणा की 19 जेलों में से 3 जेलों में रेडियो पहले ही लाया जा चुका है. इसी साल जनवरी फरवरी के महीने में पानीपत , फरीदाबाद , अम्बाला की सेंट्रल जेल में रेडियो का उद्घाटन हुआ है. हरियाणा के पहले जेल रेडियो का उद्घाटन रणजीत सिंह (जेल मंत्री), राजीव अरोड़ा आईएएस, अतिरिक्‍त मुख्‍य सचिव (गृह और जेल) और के सेल्वराज, आईपीएस, जेल महानिरीक्षक, हरियाणा ने किया था.

    तीसरे चरण में जिला जेल जींद में स्थापित किया जाएगा रेडियो
    इस समय हरियाणा की जेलों में रेडियो लाने का दूसरा चरण चल रहा है. इनमें जिला जेल करनाल, जिला जेल रोहतक, जिला जेल गुरुग्राम और केंद्रीय कारागार (प्रथम) हिसार को शामिल किया है.

    जिला जेल जींद का चुनाव हरियाणा में जेल रेडियो लाने के तीसरे चरण में किया गया है. तीसरे चरण में 5 जेलों को चुना गया है जिसमें जिला जेल सिरसा सोनीपत, जींद, झज्जर और यमुनानगर है. जिला जेल जींद के जेल अधीक्षक संजीव बुधवार हैं. उन्होंने बताया कि जेल में रेडियो के आने की सूचना से बंदियों में काफी उत्साह हैं और वे सभी जेल रेडियो के जरिए अपनी बात को रखना चाहते हैं.undefined

    Tags: Haryana news, Haryana police, Jail Radio, Jail Radio in Haryana

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर