Assembly Banner 2021

तमिलनाडु चुनाव: DMK ने घोषित किए उम्मीदवार, कोलाथुर से लड़ेंगे स्टालिन; बेटे उदयनिधि को चेपक से मौका

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव को लेकर डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. (फाइल फोटो)

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव को लेकर डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. (फाइल फोटो)

Tamil Nadu Election 2021: डीएमके की साथी कांग्रेस (Congress) 25 सीटों से चुनाव लड़ेगी. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी), कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया और वीसीके को 6-6 सीटें मिली हैं. वहीं, IUML और कोंगुनाडु मुन्नेत्र कझगम 3-3 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 2:20 PM IST
  • Share this:
चेन्नई. तमिलनाडु (Tamil Nadu) में आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के मद्देनजर द्रविड़ मुन्नेत्र कझगम यानि डीएमके ने शुक्रवार को पार्टी उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. इस दौरान पार्टी प्रमुख एमके स्टालिन (MK Stalin) ने 173 नामों की घोषणा की है. खास बात है कि उन्होंने कोलाथुर सीट से लड़ने का फैसला किया है. जबकि, उनके बेटे उदयनिधि (Udhayanidhi) चेपक सीट से अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं.

स्टालिन ने वाइको नेतृत्व वाली मारुमलार्ची द्रविड़ मुन्नेत्र कझगम (MDMK) से 6 सीटें अलग रखी हैं. ये डीएमके के चिन्ह ऊगते हुए सूरज पर चनाव लड़ेगी. इसके अलावा राज्य में 8 और छोटी पार्टियां हैं, जो डीएमके के चिन्ह पर चुनावी मैदान में उतरेंगी. दक्षिण भारतीय राज्य में 6 अप्रैल को मतदान होना है. खास बात है कि राज्य में डीएमके ने गठबंधन के साथी कांग्रेस की सीट साझेदारी को कम किया है.

ऐसे हुआ सीटों का बंटवारा
डीएमके की साथी कांग्रेस 25 सीटों से चुनाव लड़ेगी. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी), कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया और वीसीके को 6-6 सीटें मिली हैं. वहीं, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग और कोंगुनाडु मुन्नेत्र कझगम 3-3 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. साथ ही मणिथनेय मक्कल काछी (एमएमके) के हिस्से में 2 सीटें आईं हैं. इसके अलावा टीएमके, द फॉर्वर्ड ब्लॉक, एटीपी और एमवीके एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेंगे.
इस दौरान स्टालिन ने कहा 'कुल मिलाकर 187 उम्मीदवार डीएमके के चिन्ह पर चुनाव लड़ेंगे. हमारे कैडर को यह मानना चाहिए कि यह डीएमके है, जो सभी 234 सीटों पर मैदान में है और वह थलईवर कलईग्नार हैं, जो इस चुनाव को लड़ रहे हैं.' थलईवर कलईग्नार राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत एम करुणानिधि को कहा जाता है. उनके निधन के बाद अगस्त 2018 में स्टालिन ने पार्टी की कमान संभाली थी.



कमल हासन भी मैदान में उतरेंगे
डीएमके की सूची जारी होने के बाद दक्षिण भारत से एक और बड़ी खबर सामने आई है. कमल हासन की पार्टी मक्कल निधि मैय्यम ने घोषणा की है कि इस बार अभिनेता भी चुनावी रण में शामिल होंगे. पार्टी की तरफ से कहा गया है कि हासन कोयंबटूर साउथ से चुनाव लड़ेंगे. इससे पहले खबरें आ रहीं थीं कि हासन इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज