मेट्रो में कुछ इस तरह फ्री में यात्रा कर सकेंगी महिलाएं, ये है DMRC का प्लान

दिल्ली सरकार इस योजना को दो महीने के अंदर लागू करना चाहती है. सरकार की जल्दीबाजी को देखते हुए डीएमआरसी दो से तीन योजनाओं पर काम कर रही है.

News18Hindi
Updated: June 9, 2019, 10:08 AM IST
मेट्रो में कुछ इस तरह फ्री में यात्रा कर सकेंगी महिलाएं, ये है DMRC का प्लान
सांकेतिक तस्वीर
News18Hindi
Updated: June 9, 2019, 10:08 AM IST
दिल्ली सरकार द्वारा महिलाओं के लिए मुफ्त सफर की घोषणा के बाद डीएमआरसी के सामने इस योजना को अमलीजामा पहनाने की चुनौती है. डीएमआरसी फिलहाल इस योजना की तैयारियों में जुटी हुई है. बताया जा रहा है कि योजना की शुरुआत ट्रायल के तौर पर होगी, बाद में फुलप्रूफ प्लान के साथ इसे लंबे समय के लिए लागू किया जाएगा.

दिल्ली सरकार इस योजना को दो महीने के अंदर लागू करना चाहती है. सरकार की जल्दीबाजी को देखते हुए डीएमआरसी दो से तीन योजनाओं पर काम कर रही है. इन योजनाओं में महिला यात्रियों के लिए स्टेशनों पर अलग से काउंटर बनाकर उनके लिए गुलाबी टोकन जारी करने सहित अन्य विकल्प शामिल हैं. बताया जा रहा है कि डीएमआरसी सरकार को इसके दुष्प्रभावों से भी अवगत कराएगी.

1200 करोड़ आएगी योजना की लागत
सूत्रों के अनुसार महिला यात्रियों के लिए मुफ्त यात्रा पर सालाना 1200 करोड़ का खर्च आएगा. हालांकि दिल्ली सरकार 1000 करोड़ का खर्च लेकर ही चल रही है. डीएमआरसी मेट्रो स्टेशनों पर एक सर्वे भी कराएगी, जिसमें महिला यात्रियों की संख्या का आकलन किया जाएगा. इसके आधार पर भीड़भाड़ होने वाली स्टेशनो पर एएफसी गेट की संख्या बढ़ाई जाएगी.

NCR से सफर करने वाली महिलाओं पर संशय बरकरार
एनसीआर के मेट्रो स्टेशनों से सफर करने वाली महिलाओं को फ्री योजना का लाभ मिलेगा या नहीं इस पर भी अभी संशय बरकरार है. सरकार ने इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है.

ये भी पढ़ें: महिलाओं के लिए मुफ्त मेट्रो सेवा योजना को केंद्र की मंजूरी की जरूरत नहीं: कैलाश गहलोत
Loading...

अलग काउंटर बनाने की योजना
फ्री योजना के लिए मेट्रो स्टेशनों पर महिलाओं के लिए अलग काउंटर बनाने की भी योजना है. यहां पर उन्हें टॉपअप दिया जाएगा. हालांकि इससे मेट्रो स्टेशनों पर भीड़ बढ़ने की संभावना है. इसके लिए मेट्रो स्टेशंस पर सुरक्षाकर्मियों और वॉलंटियर्स को बढ़ाने की जरूरत होगी.

पिंक कार्ड जारी कर सकती है DMRC
सूत्रों के मुताबिक डीएमआरसी लंबी अवधि के लिए महिला यात्रियों के पंजीकरण का अभियान भी चलाएगी. इसमें महिलाओं को पिक कार्ड जारी किए जाएंगे, जिससे टोकन की व्यवस्था खत्म की जा सके.

ये भी पढ़ें: महिलाओं को मुफ्त सफर कराने पर शीला दीक्षित बोलीं- अगर कर सकें तो अच्छा है, लेकिन...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 9, 2019, 9:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...