बेकार न समझें टूटे हुए बाल, बाजार में 2000 रुपये किलो है इनकी कीमत

बेकार न समझें टूटे हुए बाल, बाजार में 2000 रुपये किलो है इनकी कीमत
बाजार में 2000 रुपये किलो है बालों की कीमत

पूरी दुनिया में बालों का सालाना कारोबार कई अरब रुपये तक पहुंच गया है. मानव बाल भारत और पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था का मजबूत हिस्‍सा बनते जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2019, 11:00 AM IST
  • Share this:
घर में बाल झाड़ते समय जब सिर से बाल गिरते हैं तो आप काफी परेशान हो जाती हैं और उसे कूड़े में डाल देते हैं. अगर हम आपको बताए कि आपके इन बालों को हथियाने की भारत और पाकिस्‍तान के बीच होड़ लगी है तो आप क्‍या कहेंगे. आपको भले ही ये बात अजीब लगे लेकिन ये सच है. पूरी दुनिया में इसका सालाना कारोबार कई अरब रुपये तक पहुंच गया है. मानव बाल भारत और पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था का मजबूत हिस्‍सा बनते जा रहे हैं.

पाकिस्‍तान की संसद के निचले सदन में मानव बालों के निर्यात की वाणिज्‍यिक कीमत के बारे में जो रिपोर्ट पेश की गई है वह काफी चौंकाने वाली है. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले पांच सालों में पाकिस्‍तान ने मानव बाल के निर्यात से 1.6 मिलिन यूएस डॉलर का व्‍यापार किया है. भारतीय रुपये से इसकी कीमत की बात करें तो यह 11,43,60,000 रुपये के करीब है. पाकिस्‍तान से मानव बाल खरीदने के सबसे बड़े खरीदार है चीन, जापान, अमेरिका और यूनाइटेड अरब अमीरात. ये सभी देश इन बालों को खरीदकर उसे अपने इस्‍तेमाल में लाते हैं. इन देशों में मनोरंजन उद्योग में इस्‍तेमाल होने वाले विग और बच्‍चों के खिलौने आदि में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है.

बाजार में 2000 रुपये किलो है बालों की कीमत




साल 2017 के दौरान दुनिया भर में मानव बाल के निर्यात का कुल कारोबार तकरीबन 81.2 मिलियन यूएस डॉलर (भारतीय मुद्रा में लगभग 580 करोड़ रुपये) रहा था.
भारत में भी बाल का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है. कोलकाता की बात करे तो यहां पर बाल आठ सौ से 12 सौ रुपये तक खरीदे जाते हैं. बताया जाता है कि होली पर मिलने वाले रंगीन विग की बढ़ती डिमांड के कारण अब इसकी मांग में बढ़ोत्‍तरी हो रही है. होली के आसपास यहां पर बाल दो हजार रुपये किलो तक बेचे जाते हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading