• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • क्या भारतीय सेना की इन सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में जानते हैं आप

क्या भारतीय सेना की इन सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में जानते हैं आप

क्या भारतीय सेना की इन सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में जानते हैं आप

क्या भारतीय सेना की इन सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में जानते हैं आप

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के सर्जिकल स्ट्राइक के दावे के बाद बुधवार को कांग्रेस ने 6 सर्जिकल स्ट्राइक की सूची जारी की है.

  • Share this:
    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के सर्जिकल स्ट्राइक के दावे के बाद बुधवार को कांग्रेस ने 6 सर्जिकल स्ट्राइक की सूची जारी की है. दुनिया भर में भले ही 29 सितंबर 2016 को इंडियन आर्मी की ओर से की गई सर्जिकल स्ट्राइक की चर्चा होती हो लेकिन कांग्रेस ने कार्यकाल में भी छह सर्जिकल स्ट्राइक हो चुकी हैं. आइए जानते हैं उन सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में जिसके बारे में कांग्रेस दावा कर रही है.

    19 जून, 2008
    गोरखा राइफल्स का एक सैनिक रास्ता भटक कर पाकिस्तान के बॉर्डर में पहुंच गया था. इसी दौरान पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम ने केल सेक्टर में भारतीय सैनिक को पकड़ लिया. भारतीय सेना लगातार सैनिक को ढूंढने का प्रयास करती रही लेकिन वह नहीं मिला. कुछ दिन बाद ही जवान की सिर कटी लाश बॉर्डर पर बरामद की गई. करीब एक हफ्ते बाद ही भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की और पुंछ के भट्टल सेक्टर में घुसकर 4 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया.

    30 अगस्त और 1 सितंबर, 2011
    इस सर्जिकल स्ट्राइक को नीलम रिवर वैली के पास शादरा सेक्टर में अंजाम दिया गया था. इस सर्जिकल स्ट्राइक को ऑपरेशन जिंजर का नाम दिया गया है. भारतीय सेना ने पूरी तैयारी के साथ पाकिस्तान की 3 आर्मी पोस्ट पर हमला किया था. इस हमले में करीब 13 पाकिस्तानी सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया गया था.

    6 जनवरी, 2013
    लांस नायक हेमराज की हत्या और उनका सिर काटने के बाद देश में गुस्सा था. इस हमले का बदला लेने के लिए भारतीय जवानों ने ऑपरेशन बदला चलाया. इस ऑपरेशन के तहत भारतीय सैनिकों ने स्वान पत्र चेकपोस्ट पर 6 जनवरी 2013 को हमला बोला और उसे पूरी तरह से तबाह कर दिया. इस हमले में करीब आधा दर्जन पाकिस्तानी सैनिक और आतंकवादी मारे गए थे.

    27-28 जुलाई, 2013
    7 जून 2013 को पाकिस्तानी सेना की ओर से मंडी सेक्टर के सब्जियान इलाके में भारतीय सेना के जूनियर कमिशन्ड ऑफिसर (जेसीओ) की हत्या कर दी गई थी. इस हत्या का बदला लेने के लिए रावलकोट के नेजापिर सेक्टर में 27 जुलाई को भारतीय सेना ने हमला किया था. इस हमले में एक पाकिस्तानी सैनिक को मार गिराया गया था जबकि एक सैनिक घायल हो गया था.

    6 अगस्त, 2013
    6 अगस्त, 2013 को कश्मीर के पूंछ सेक्टर में भारतीय सेना के 6 जवान गश्त लगा रहे थे. इसी दौरान पाकिस्तानी सेना के करीब 20 सैनिक वहां पहुंचे और ताबड़तोड़ गोलियां चलाईं. इस हमले में पांच जवान शहीद हो गए जबकि एक जवान किसी तरह बच गया. इस हमले का बदला लेने के लिए भारतीय सेना ने नीलम वैली में हमला किया था. अभी तक इस बात की जानकारी हासिल नहीं हो सकी है कि इस हमले में कितने लोग मारे गए.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज