लाइव टीवी

क्या दूध के पैकेट, डोरबेल, अखबार से फैलता है कोरोना वायरस? जानें एक्सपर्ट की राय

News18Hindi
Updated: March 19, 2020, 10:49 AM IST
क्या दूध के पैकेट, डोरबेल, अखबार से फैलता है कोरोना वायरस? जानें एक्सपर्ट की राय
कोरोना वायरस को लेकर भ्रम

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच एम्स के डॉक्टर विजय कुमार (Dr. Vijay Kumar) ने कहा कि अभी देश की स्थिति इतनी खराब नहीं आई कि हर चीज पर ये वायरस आ गया हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2020, 10:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) से रोजमर्रा की चीजें कितनी प्रभावित हैं इसको लेकर कई डॉक्टरों और स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्देश जारी किए हैं. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टर विजय कुमार (Dr. Vijay Kumar) ने लोगों के मन में आ रहे कई सवालों के जवाब दिए. उन्होंने कहा कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें हम रोज छूते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि उन चीजों से हमें कोरोना वायरस हो सकता है.

कोरोना किन-किन चीजों से फैल सकता है, इसे लेकर डॉक्टरों ने स्थिति साफ की है. एम्स के डॉक्टर विजय ने बताया, 'दूध के पैकेट, डोरबेल और अखबार से कोरोना वायरस नहीं फैलता, हां लेकिन यह वायरस सरफेस पर कुछ दिनों तक जीवित रहता है, जिसके लिए जरूरी अपने हाथों को कई बार साबुन या हैंडवाश से धोए और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.'

देश कि स्थिति अभी इतनी खराब नहीं
डॉक्टर विजय कुमार ने कहा कि अभी देश की स्थिति इतनी खराब नहीं आई कि हर चीज पर कोरोना वायरस आ गया हो. अगर आपको सर्दी, खांसी और अन्य परेशानी है, तो तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह लें. साथ लोगों से दूर रहने की कोशिश करें. 2 फीट की दूरी बनाकर रखना जरूरी है.



उन्होंने कहा, 'यह वायरस संक्रमित इंसान के छींकने या खांसने से फैलता है, इसलिए संक्रमित इंसान से दूरी बनाए रखने की जरूरत है. उसके छींकने या खांसने पर फैलने वाले ड्रॉपलेट्स के संपर्क में आने से बचना है.'



नाक, आंख, मुंह को बार-बार न छुएं
डॉक्टर कुमार का कहना है कि बिना हाथों को धोएं अपनी नाक, आंख और मुंह को ना छुएं. अगर आप किसी बाहरी सामान को छूते हैं, तो उसके बाद हाथों को सैनिटाइज जरूर करें.

कोरोना वायरस कितने दिनों तक जिंदा रहता है?
एक स्टडी के मुताबिक, कोरोना वायरस प्लास्टिक, हवा और स्टील पर 3 दिनों तक जिंदा रहता है. कार्डबोर्ड और पॉलिथिन पर यह सबसे ज्यादा समय तक जीवित रहता है. कार्डबोर्ड पर 24 घंटे और पॉलिथिन पर 16 घंटे तक रहने वाले संक्रमण से सावधान रहें. ऐसे में जरूरी है हमें अपना बचाव पर स्वयं ध्यान दें.

ये भी पढ़ें: Live: 170 हुई कोरोना मरीजों की संख्या, चिदंबरम बोले-लॉक डाउन से हिचक क्यों

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 19, 2020, 9:42 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading