Home /News /nation /

CRPF के खोजी कुत्ते ने ऐसे बचाई एक नागरिक की जान

CRPF के खोजी कुत्ते ने ऐसे बचाई एक नागरिक की जान

खोजी कुत्ता अजाक्सी, जिसने भूस्खलन में  दबे नागरिक की जान बचाई

खोजी कुत्ता अजाक्सी, जिसने भूस्खलन में दबे नागरिक की जान बचाई

नेशनल हाईवे 44 पर चेकिंग के दौरान सीआरपीएफ की 72वीं बटालियन के बम डिस्पोजल स्क्वॉड के खोजी कुत्ते अजाक्सी ने एक नागरिक की जान बचाई, ये व्यक्ति भूस्खलन के वक्त मिट्टी में दब गया था.

    अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर जम्मू कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था बेहद पुख्ता कर दी गई है. इसके रूट पर सुरक्षाबलों की चौकसी रहती है. बुधवार सुबह नेशनल हाईवे 44 पर चेकिंग के दौरान सीआरपीएफ की 72वीं बटालियन के बम डिस्पोजल स्क्वॉड के खोजी कुत्ते अजाक्सी ने एक व्यक्ति की जान बचाई. इस अमरनाथ यात्रा के दौरान जम्मू और कश्मीर में कुल 196 बम डिस्पोजल स्क्वॉड के डाग तैनात हैं, जो अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं.

    मिट्टी में दबे व्यक्ति को बचाया
    सुबह करीब 6:30 बजे जैसे ही इलाके की चेकिंग शुरू हुई खोजी कुत्ता अजाक्सी फोर्स को कुछ इशारा देने लगा. जवानों ने जब उस जगह की पड़ताल की, तो वहां मिट्टी में कुछ दबा हुआ दिखाई दिया. जब मिट्टी हटाई गई तो एक शख्स उसके नीचे दबा हुआ दिखाई दिया. तुरंत उस शख्स को मलबे से निकाला गया और पास के ही अस्पताल में ले जाया गया जहां उसका इलाज चल रहा है. इस व्यक्ति की शिनाख्त हो चुकी है. ये व्यक्ति पास के इलाके का ही रहने वाला है और भूस्खलन के वक्त मिट्टी में दब गया था. दरअसल इस रूट पर काफी ज्यादा भूस्खलन हो रहा है जिसकी मिट्टी में वह शख्स दब गया था.

    संवेदनशील इलाकों में तैनाती
    CRPF के बम डिस्पोजल स्क्वॉड को देश के अलग-अलग हिस्सों में संवेदनशील जगहों पर तैनात किया जाता है इसमें कश्मीर, नक्सल प्रभावित इलाके और उत्तर-पूर्व के प्रदेश शामिल हैं. डाग फोर्स इस स्क्वॉड का अहम हिस्सा है. सीआरपीएफ ने भी पिछले कुछ सालों से इनको सम्मानित करना शुरू किया है और इनकी याद में स्मारक भी बनाया गया है.

    ये भी पढ़ें -

    नवजोत सिंह सिद्धू को मिल सकती है दिल्ली कांग्रेस की कमान
    परिणीति चोपड़ा के ब्वॉयफ्रेंड ने दिया धोखा, बोलीं- 'उसने मुझे पूरी तरह तोड़ दिया'

    Tags: Amarnath Yatra, CRPF, Dog, Dog squad, Kashmir, Land Slide, Naxal search operation

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर