डोमिनिका: एक बेहद गरीब कैरेबियाई देश, जहां बसती है बड़ी भारतीय आबादी

डोमिनिका की आबादी का ज्यादातर हिस्सा अफ्रीकी मूल का है. (फोटो: Shutterstock)

डोमिनिका की आबादी का ज्यादातर हिस्सा अफ्रीकी मूल का है. (फोटो: Shutterstock)

Everything about Dominica: वर्ल्डबैंक का डेटा बताता है कि 2019 में डोमिनिका की जनसंख्या 71 हजार 808 थी. अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के द वर्ल्ड फैक्टबुक के आंकड़े बताते हैं कि यहां कि जनसंख्या बढ़ने की दर 0.07 फीसदी है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारत (India) में घोटाले का आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को डोमिनिका में गिरफ्तार कर लिया है. संभावना जताई जा रही है कि चोकसी को जल्द ही भारत लाया जा सकता है. चोकसी एंटीगुआ और बारबुडा में अपने घर से गायब हो गया था, जिसके बाद से लगातार उसकी तलाश की जा रही थी. इस हाई-प्रोफाइल मामले में पुलिस कार्रवाई के बाद से ही डोमिनिका का नाम चर्चा में है. आइए इस देश के बारे में कुछ अहम जानकारियां जानते हैं.

ब्रिटैनिका के मुताबिक, डोमिनिका, पूर्वी कैरेबियाई सागर में लेजर एंटिलेस का एक द्वीप देश है. यह ग्वाडेलूप और मैरी-गलांते के फ्रेंच द्वीप के बीच में स्थित है. खास बात है कि यह देश 1978 में आजादी के बाद से ही कॉमनवेल्थ का सदस्य है. डोमिनिका की राजधानी रोज है. यह देश प्राकृतिक सुंदरता, पहाड़ के लिए मशहूर है. प्रकृति प्रेमियों के बीच यह जगह खासी लोकप्रिय है.

वर्ल्डबैंक का डेटा बताता है कि 2019 में डोमिनिका की जनसंख्या 71 हजार 808 थी. अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के द वर्ल्ड फैक्टबुक के आंकड़े बताते हैं कि यहां कि जनसंख्या बढ़ने की दर 0.07 फीसदी है. यहां जन्म दर प्रति 1 हजार आबादी पर 14.16 है. जबकि, मृत्यु दर प्रति 1000 की आबादी पर 8.14 है.

यहां रहता है भारतीयों का बड़ा हिस्सा
डोमिनिका की आबादी का ज्यादातर हिस्सा अफ्रीकी मूल का है, लेकिन यहां यूरोपीय, भारतीय उपमहाद्वीप और कैरिब लोग भी बड़ी संख्या में रहते हैं. खास बात है कि यह एकमात्र ऐसा द्वीप है, जहां कैरिब भारतीयों की संख्या का बड़ा समूह रहता है. अंग्रजी यहां कि आधिकारिक भाषा है, लेकिन फ्रेंच पेटोइस आमतौर पर बोली जाती है. जबकि, यहां की मूल भाषा कैरिब नामों और कई जगहों पर नजर आती है. यहां की आबादी में सबसे ज्यादा लोग रोमन कैथोलिक हैं.

कई ज्वालामुखियों का घर है डोमिनिका

ब्रिटैनिका के अनुसार, डोमिनिका में कई सक्रिय ज्वालामुखी हैं, लेकिन इनका फटना काफी दुर्लभ है. डोमिनिका का मौसम काफी सुखद है, लेकिन दिसंबर से मार्च के बीच ठंडक में यह और बेहतर हो जाता है. यहां गर्मी औसतन 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाती है, लेकिन सर्दियों में तापमान ज्यादा नीचे नहीं गिरता और 29-30 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है. यहां जून से अक्टूबर के बीच बारिश का मौसम तैयार होता है. इस दौरान तूफान आने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं.




गरीब देशों में से एक

ब्रिटैनिका की रिपोर्ट से पता चलता है कि डोमिनिका कैरेबियाई देशों के सबसे गरीब देशों में से एक है. यहां की अर्थव्यवस्था खेती पर निर्भर है, जो कई बार तूफानों का शिकार बनती रहती है. हालांकि, बढ़ते पर्यटन ने यहां के हालात में कुछ सुधार किए हैं. एनसाइक्लोपीडिया वेबसाइट के मुताबिक, ईस्ट कैरेबियन डॉलर यहां की मुद्रा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज