लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव जीतने की नाकाम कोशिश करने वाले 11वें अमेरिकन राष्ट्रपति हैं ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप (फोटो: AP)
डोनाल्ड ट्रंप (फोटो: AP)

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव जीतने की नाकाम कोशिश करने वाले 11वें अमेरिकी राष्ट्रपति (American President) बन गए हैं. ट्रंप से पहले पुन: चुनाव में पराजित होने वाले अंतिम राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश (1992 में) थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 6:44 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का नाम, अमेरिका के उन 11 राष्ट्रपतियों की सूची में दर्ज हो गया है जिन्होंने इस पद पर बने रहने के लिए लगातार दोबारा जीत (Victory) हासिल करने की नाकाम कोशिशें की थीं. रिचर्ड निक्सन के इस्तीफे के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति बने गेराल्ड फोर्ड 1976 में दोबारा राष्ट्रपति बने रहने के अपने प्रयासों में सफल नहीं हुए थे.

ट्रंप से पहले पुन: चुनाव में पराजित होने वाले अंतिम राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश (1992 में) थे. ग्रोवर क्लीवलैंड 1888 में पुन: राष्ट्रपति बनने के अभियान में हार गए थे लेकिन वह चार साल बाद तत्कालीन राष्ट्रपति बेंजामिन हैरिसन को हराकर पुन: राष्ट्रपति बन गए थे. सीएनएन की खबर के अनुसार वह अमेरिकी इतिहास में एकमात्र ऐसे राष्ट्रपति रहे जो दो बार राष्ट्रपति रहे लेकिन लगातार दो कार्यकाल में नहीं.

ये भी पढ़ें: मेक्सिको के राष्ट्रपति ने जो बाइडन को नहीं दी जीत की बधाई, बताई एक खास वजह



सीएनएन के अनुसार इस सूची में उन राष्ट्रपतियों के नाम नहीं हैं जिन्हें उनसे अगले कार्यकाल के लिए होने वाले आम चुनाव में उनकी पार्टी की ओर से उम्मीदवर नहीं बनाया गया. तीन नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बाइडेन ने अपने प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज