लाइव टीवी

ट्रंप का दौरा: साबरमती आश्रम जाना तय नहीं, जानें क्या है पूरा शेड्यूल

News18Hindi
Updated: February 19, 2020, 8:58 PM IST
ट्रंप का दौरा: साबरमती आश्रम जाना तय नहीं, जानें क्या है पूरा शेड्यूल
पिछले 8 महीने में यह राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी की पांचवीं मुलाकात होगी (PTI)

राष्ट्रपति ट्रंप "नमस्ते ट्रंप" (Namaste Trump) को संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री मोदी के साथ अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में सम्बोधित करेंगे. ये कार्यक्रम हाउडी मोदी (Howdy Modi) कार्यक्रम की तरह ही होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 8:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. विदेश मंत्रालय में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump)  के भारत दौरे के कार्यक्रम और बातचीत के मुद्दों को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा की है. विदेश सचिव ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलनिया ट्रंप (Melania Trump) भारत के दौरे पर 24-25 तारीख को आएंगे. इस दौरे के तीन हिस्से होंगे- अहमदाबाद (Ahmedabad), आगरा (Agra) और नई दिल्ली (New Delhi). जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जून 2017 में ट्रंप को आमंत्रित किया था तब डोनाल्ड ट्रंप ने उनसे भारत दौरे पर आने का वादा किया था. ट्रंप ने अपने पहले कार्यकाल में यह वादा पूरा किया.

36 घंटे भारत में रहेंगे ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल साथ होगा. विदेश सचिव ने कहा हमें आशा है कि कई वरिष्ठ मंत्री भी अमेरिकी कैबिनेट के होंगे. उन्होंने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति भारत में 36 घंटे रहेंगे. यह अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का पहला भारत दौरा है. श्रंगला ने जानकारी दी कि यह किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का ये पहला दौरा है जिसमें वो सिर्फ भारत की यात्रा करेंगे.

पिछले 8 महीने में यह राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी की पांचवीं मुलाकात होगी. जिसमें कि भारत और अमेरिका के बीच सामरिक भागीदारी, साझा मूल्य जैसे आतंकवाद से निपटने और शांतिपूर्ण और समृद्ध हितों की बात हो सकती है.




इस तरह का होगा रोड शो
राष्ट्रपति ट्रंप "नमस्ते ट्रंप" (Namaste Trump) को संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री मोदी के साथ अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में सम्बोधित करेंगे. ये कार्यक्रम हाउडी मोदी (Howdy Modi) कार्यक्रम की तरह ही होगा. 24 फरवरी को दोपहर से ठीक पहले ट्रंप भारत आएंगे. एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) तक की होने वाले रोड शो को "इण्डिया रोड शो" नाम दिया गया है. उन्होंने बताया कि इस पूरे यात्रा मार्ग पर 28 स्टेज बनाए गए हैं जो देश के अलग-अलग हिस्सों का प्रतिनिधित्व करेंगे. इसके अलावा हजारों की संख्या में आम लोगों के अलावा कलाकार मौजूद रहेंगे जो अलग-अलग राज्यों की कला को प्रदर्शित करेंगे.

श्रंगला ने जानकारी दी कि महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के जीवन से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं से जुड़ी चीजों से भी मार्ग को प्रदर्शित किया जायेगा. मोटेरा स्टेडियम में लोगों को संबोधित करने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप आगरा का दौरा करेंगे, जहां वो एक घंटा बिताएंगे. इसके बाद वह सूर्यास्त से पहले दिल्ली के लिए रवाना होंगे

राजघाट भी जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति
इस दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन 25 फरवरी को सुबह में राष्ट्रपति ट्रंप का राष्ट्रपति भवन के फॉरकोर्ट में सेरेमोनियल स्वागत होगा. राष्ट्रपति भवन से दोनों महात्मा गांधी की समाधि पर राजघाट जाएंगे.

राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी. इस व्यापक बातचीत में सामरिक संबंधों से जुड़े रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से निपटने, व्यापार,ऊर्जा और दूसरे द्विपक्षीय मसले पर चर्चा होगी. इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी बात होगी.

बातचीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति के लिये लंच होस्ट करेंगे. लंच के बाद दोनों मीडिया को संबोधित करेंगे. दोपहर में डोनल्ड ट्रम्प अमेरिकी दूतावास में निजी कार्यक्रमों में शामिल होंगे. दौरे के अंतिम हिस्से में भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ की बैठक करेंगे और राष्ट्रपति की तरफ से रात्रिभोज का आयोजन किया जायेगा. इस भोज के बाद राष्ट्रपति ट्रंप पत्नी मेलानिया के साथ अमेरिका के लिए रवाना होंगे.

(इनपुट- नीरज)

ये भी पढ़ें-
पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति ट्रंप के बीच 25 फरवरी को इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

ट्रंप के भारत दौरे से पहले जानें कि वो किस कदर हैं मीट और कोक के दीवाने

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 8:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर