24 फरवरी की शाम ताजमहल का दीदार करेंगे डोनाल्ड और मेलानिया ट्रंप

24 फरवरी की शाम ताजमहल का दीदार करेंगे डोनाल्ड और मेलानिया ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर रहेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के निमंत्रण पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) 24 और 25 फरवरी को भारत की यात्रा पर आ रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति 25 फरवरी को यहां देश के शीर्ष कारोबारियों से मिलेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 8:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) 24-25 फरवरी को भारत आ रहे हैं. ट्रंप और मेलानिया 24 फरवरी को आगरा (Agra) में ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार कर सकते हैं. ये दोनों 24 फरवरी को सूर्यास्त के समय ताज को देखने जा सकते हैं.

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 24 फरवरी को अहमदाबाद (Ahmedabad) यात्रा से पहले अहमदाबाद नगर निगम ने शनिवार को ‘नमस्ते ट्रंप’ वाले पोस्टर ट्वीट किए. गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने बताया कि प्रेजिडेंट ट्रंप वाशिंगटन से 24 फरवरी को सीधे अहमदाबाद आएंगे. 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम के लिए मोटेरा स्टेडियम में 1 लाख से भी ज्यादा लोग मौजूद रहेंगे. ये कार्यक्रम गुजरात के लिए ऐतिहासिक साबित होगा.

 





22 किमी लंबा रोड शो करेंगे मोदी-ट्रंप
ट्रंप यहां प्रसिद्ध गांधी आश्रम आएंगे और नरेंद्र मोदी के साथ 22 किलोमीटर लंबे रोड शो में हिस्सा लेंगे. इसके बाद दोनों नेता मोटेरा में एक नये क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे और वहां एक सभा को संबोधित करेंगे. इस सभा में एक लाख लोगों के पहुंचने की संभावना है.

पहले ऐसा अनुमान था कि इस कार्यक्राम का नाम ‘खेम छो ट्रंप’ होगा लेकिन पोस्टरों ने इसकी पुष्टि की है कि अब यह ‘नमस्ते ट्रंप’ होगा.

पीएम मोदी के न्यौते पर भारत आ रहे हैं ट्रंप
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत की यात्रा पर आ रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति 25 फरवरी को यहां देश के शीर्ष कारोबारियों से मिलेंगे.

राष्ट्रीय राजधानी में ट्रंप के साथ सीईओ की एक बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें वरिष्ठ नौकरशाह के साथ ही शीर्ष अमेरिकी कार्यपालक भी शामिल हो सकते हैं.

सही समय पर हो रही है ट्रंप की यात्रा
ट्रंप की इस यात्रा पर अमेरिका के पूर्व शीर्ष राजनयिक का कहना है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आगामी भारत यात्रा सही समय पर हो रही है जिससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में नया दौर शुरू हो सकता है.

उनका मानना है कि दोनों देशों के नेताओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे लोकतंत्र, मानवाधिकारों, विविधता और कानून की व्यवस्था में प्रतिबद्धता के साझा मूल्यों को अंगीकार करें और उनकी तसदीक करें.

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ऐसे एकमात्र राष्ट्रपति रहे जो अपने कार्यकाल के दौरान दो बार भारत आए और भारत के गणतंत्र दिवस में शामिल हुए. उनकी यात्राओं से रक्षा, ऊर्जा और व्यापार में ऐतिहासिक प्रगति हुई. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे गर्व है कि मैं प्रत्यक्ष रूप से इस प्रगति का गवाह बना.’’

 

ये भी पढ़ें-
कैसी होती है अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा और कितने फीचर्स से लैस उनकी कार 'द बीस्ट'

जानिए कैसी है अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की करामाती कार, जो पहुंची भारत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading