राष्ट्रपति भवन में डोनाल्ड ट्रंप को डिनर में परोसे जायेंगे ये व्यंजन, खास मेहमान करेंगे स्वागत

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के स्वागत में आयोजित बैंक्वेट में करीब 25 अमेरिकी मेहमान होंगे, जो कि उनके साथ अमेरिका से आए हैं और बाकी 60 से 65 लोग भारत से होंगे.

  • Share this:
    नीरज कुमार
    नई दिल्ली.
     अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का भारत के दौरे पर अंतिम आधिकारिक कार्यक्रम राष्ट्रपति (President Of India) की तरफ से आयोजित बैंक्वेट यानी रात्रि भोज होगा. बैंक्वेट की पूरी तैयारी राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) की तरफ से कर ली गई है. सबसे खास बात यह है कि राष्ट्रपति भवन के मैन्यू में व्यंजन तो भारतीय होंगे, लेकिन व्यंजनों को बनाने में अमेरिकी मसाले का इस्तेमाल किया गया है ताकि अमेरिकन टेस्ट हो. राष्ट्रपति भवन के बैंक्वेट के मैन्यू के तमाम व्यंजनों को बहुत ही खास तरीके से बनाया गया, सबसे पहले अमेरिकी मेहमानों को मुंह का स्वाद बनाने वाला अमूज़ बूशे परोसा जायेगा. अमूज़ बूशे को खाने योग्य गोल्डन लीव्स से डेकोरेट किया जायेगा.

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और और बाकी मेहमानों को स्टार्टर में फिश टिक्का परोसा जायेगा जो की सैल्मन फिश से बनाया जायेगा.अमेरिका के लोग सैल्मन फिश पसंद करते हैं. इसके अलावा आलू टिक्की भी पालक पापड़ी के साथ परोसा जायेगा. नींबू और धनिया सूप भी खाने के मेन्यू में है.

    मेन्यू के मेन कोर्स की बात करें तो रान अलीशान, दम गुच्ची मटर, दम गोश्त बिरयानी, देक्की बिरयानी और मिन्ट रायता के अलावा राष्ट्रपति भवन का खास डिश दाल रायसीना भी शामिल है.मीठे में मालपुआ रबड़ी के साथ परोसा जायेगा, इसके अलावा हेजलनट सेब वनिला आइसस्क्रीम के साथ भी खाने के मन्यू में है.

    कितने लोग हैं आमंत्रित?
    डोनाल्ड ट्रंप के सम्मान में आयोजित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramanth Kovind) के बैंक्वेट में 90 से 100 लोगों को आमंत्रित किया गया है. इसमें करीब 25 लोग अमेरिकी मेहमान है जो कि डोनाल्ड ट्रंप के साथ अमेरिका से आए हैं और बाकी 60 से 65 लोग भारत से होंगे. देश के हर हिस्से से कला, उद्योग, खेल,फिल्म,राजनीति जगत की हस्तियों को राष्ट्रपति भवन की तरफ से आमंत्रित किया गया है.

    राष्ट्रपति के बैन्क्वेट हॉल में बैन्क्वेट
    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तरफ से बैंक्वेट राष्ट्रपति भवन के बैंक्वेट हॉल में दिया जा रहा है.इसमें अधिकतम 104 लोगों के बैठने की व्यवस्था हो सकती है.बैंक्वेट हॉल में देश के पूर्व राष्ट्रपतियों के लाइफ साइज तस्वीरें लगी हुई है. बैंक्वेट हॉल में मेहमानों को खाना संगीत के बदलते सुर के साथ परोसा जाता है.

    यह भी पढ़ें: भारत-अमेरिका साझेदारी पर ट्रंप मोदी के बीच होगी इन जरूरी मुद्दों पर बातचीत, बड़े समझौतों की उम्मीद

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.