होम /न्यूज /राष्ट्र /भारत की 85 करोड़ लोगों को लगी कोरोना की वैक्सीन, जानें हर अपडेट

भारत की 85 करोड़ लोगों को लगी कोरोना की वैक्सीन, जानें हर अपडेट

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने बताया कि दिव्यांग जनों को वैक्सीन लेने के लिए सेंटरों तक नहीं आना पड़ेगा. (File pic)

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने बताया कि दिव्यांग जनों को वैक्सीन लेने के लिए सेंटरों तक नहीं आना पड़ेगा. (File pic)

Corona vaccination drive in India: मंत्रालय ने बताया कि शनिवार को शाम सात बजे तक टीके की 62,42,122 खुराक दी गई जिन्हे म ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि कोविड-19 से बचाव के लिए चल रहे राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत आज टीके की 62 लाख खुराक दी गई जिन्हें मिलाकर अबतक देश में दी गई खुराकों की संख्या 85 करोड़ के पार हो गई है. मंत्रालय ने बताया कि शनिवार को शाम सात बजे तक टीके की 62,42,122 खुराक दी गई जिन्हे मिलाकर अबतक 85,54,78,279 खुराक देश में दी जा चुकी है. वहीं, शनिवार को टीके की दी गई खुराकों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि अंतिम आंकड़े देर रात रिपोर्ट को संकलित करने के बाद ही प्राप्त होंगे.

    मंत्रालय ने कहा, ‘‘ ऐतिहासिक उपलब्धि, भारत में कोविड-19 टीकाकरण का आंकड़ा आज 85 करोड़ (85,54,78,279) के मुकाम को पार कर गया. 62 लाख (62,42,122) से अधिक खुराक आज शाम सात बजे तक दी गई है.’’मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में टीकाकरण के तहत टीके की 63,04,33,142 पहली खुराक और 22,50,45,137 दूसरी खुराक दी गई है.

    मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 से देश की सबसे असुरक्षित आबादी को बचाने का टीकाकरण एक हथियार है और इसकी उच्च स्तर पर नियमित समीक्षा एवं निगरानी की जा रही है. उल्लेखनीय है कि भारत में कोविड-19 से बचाव के लिए देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत इस साल 16 जनवरी को स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को टीके की खुराक देने से हुई थी. दो फरवरी को इस अभियान का विस्तार किया गया और अग्रिम मोर्चों पर कार्य कर रहे कर्मियों का टीकाकरण शुरू हुआ.

    अगले चरण में एक मार्च से 60 साल से अधिक उम्र के और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 साल अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू किया गया. एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीकाकरण कराने की सुविधा दी गई और एक मई को इसका और विस्तार कर 18 साल से अधिक उम्र के लिए सभी लोगों का टीकाकरण शुरू किया गया.

    Tags: Corona vaccine, Corona Vaccine in India, Corona vaccine news, Coronavirus vaccine, Vaccine

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें