क्‍या कोरोना के डबल-ट्रिपल म्‍यूटेंट पर दोनों वैक्‍सीन कारगर? जानें क्‍या कहते हैं वैज्ञानिक

कोरोना वायरस के दोहरे और तिहरे स्वरूप लगभग एक हैं, टीका उन पर प्रभावी : वैज्ञानिक, सांकेतिक फोटो (pixabay)

कोरोना वायरस के दोहरे और तिहरे स्वरूप लगभग एक हैं, टीका उन पर प्रभावी : वैज्ञानिक, सांकेतिक फोटो (pixabay)

Double Triple forms of Coronavirus: 'सार्स-सीओवी-19 के जीनोम अनुक्रमण' पर एक वेबिनार में बोलते हुए दास ने कहा कि दोहरे और तिहरे स्वरूप 'बोलचाल के लिये' हैं और दोनों का संदर्भ कोरोना वायरस के समान स्वरूप -बी.1.617 के लिये इस्तेमाल किया जा रहा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में सामने आए कोरोना वायरस के दोहरे और तिहरे स्वरूप लगभग एक जैसे ही हैं और मौजूदा टीके उनके खिलाफ प्रभावी हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स के निदेशक सौमित्र दास ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. 'सार्स-सीओवी-19 के जीनोम अनुक्रमण' पर एक वेबिनार में बोलते हुए दास ने कहा कि दोहरे और तिहरे स्वरूप 'बोलचाल के लिये' हैं और दोनों का संदर्भ कोरोना वायरस के समान स्वरूप -बी.1.617 के लिये इस्तेमाल किया जा रहा है.

उन्होंने कहा, 'दोहरे और तिहरे स्वरूप एक ही हैं. दोहरे और तिहरे स्वरूप अतिव्यापी शब्द हैं और अलग-अलग संदर्भों में उनका अलग तरह से इस्तेमाल किया गया है.' कल्याणी स्थित द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स, जैव प्रौद्योगिकी विभाग के तहत आने वाला संस्थान है और देश की उन 10 प्रयोगशालाओं में से एक है जो कोरोनावायरस के जीनोम अनुक्रमण में शामिल हैं.

भारत में 24 घंटे में मिले 3.32 लाख केस, 2263 मरीजों की मौत

नए मरीजों के मामले में भारत अमेरिका से भी आगे निकल गया है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 3 लाख 32 हजार 730 केस आए. अब तक किसी एक देश में एक दिन के अंदर मिले मरीजों का यह आंकड़ा सबसे अधिक है. इससे पहले भारत में गुरुवार को 3 लाख 15 हजार 552 लोग संक्रमित पाए गए थे. मौत के मामले में भी पिछले दो दिनों से डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. गुरुवार को 2,556 लोगों ने दम तोड़ दिया. पूरी दुनिया में ब्राजील के बाद भारत इकलौता देश है जहां एक दिन में इतनी मौतें हो रही हैं.
ये भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना का तांडव, 24 घंटे में 348 मौत, 24331 नए मामले आए सामने

ये भी पढ़ें: ऑक्‍सीजन की बेरोकटोक आवाजाही के लिए MHA का राज्‍यों को पत्र, दिए खास निर्देश

गुरुवार को देश में एक्टिव केस बढ़ने का भी रिकॉर्ड आंकड़ा सामने आया. एक दिन में 1 लाख 42 हजार 80 एक्टिव केस बढ़े. अब पूरे देश में 24 लाख 28 हजार 616 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है. हालांकि, बीते दिन 1 लाख 93 हजार 279 लोग ठीक भी हुए.





कोरोना से अब तक देश में 1 करोड़ 62 लाख 63 हजार 695 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं. अब तक 1 करोड़ 36 लाख 48 हजार 159 लोग इस वायरस को मात देकर ठीक हो गए हैं. अभी तक 1 लाख 86 हजार 920 लोगों की जान इस वायरस के संक्रमण से गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज