Assembly Banner 2021

11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक में बोले डॉ हर्षवर्धन- 10 गुना बढ़े कोरोना के मामले

डॉ हर्षवर्धन ने 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ की बैठक (Photo-ANI)

डॉ हर्षवर्धन ने 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ की बैठक (Photo-ANI)

Coronavirus situation review meeting: स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित छत्तीसगढ़ में पॉजिविटी रेट 20 प्रतिशत है और ग्रोथ रेट 8 प्रतिशत है.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Dr Harshvardhan) मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की. वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की समीक्षा की. इन 11 राज्यों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, पंजाब और राजस्थान हैं. डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि हमारा रिकवरी रेट 92.38 फीसदी है. देश में बढ़ते मामलों के बीच मृत्यु दर 1.30 प्रतिशत बनी हुई है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित छत्तीसगढ़ में पॉजिविटी रेट 20 प्रतिशत है और ग्रोथ रेट 8 प्रतिशत है.

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि मामलों में 10 गुना तक की बढ़ोतरी देखी जा रही है. पंजाब में, 80 प्रतिशत यूके वेरियंट के केस देखने को मिले हैं, इसकी जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए पुष्टि की गई है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह संज्ञान में आया है कि मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी का कारण भव्य शादियां, स्थानीय निकाय चुनाव और किसानों का प्रदर्शन हो सकते हैं.

Youtube Video




लोगों में खत्म हो गया कोरोना का डर
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों की लापरवाही के चलते कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. ऐसा लगता है कि लोगों में कोरोना का डर खत्म हो गया है. उन्होंने कहा कि लोगों को यह नहीं समझना चाहिए कि वैक्सीन ने उन्हें कोविड प्रोटोकॉल का पालन न करने की आजादी दे दी है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्यों को प्रोटोकॉल का पालन गंभीरता से करना चाहिए.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और पंजाब में कोविड-19 के मामलों में तेज बढ़ोतरी हुई है और एक दिन में आए एक लाख से ज्यादा मामलों में इनकी भागीदारी 81.90 प्रतिशत है.

गौरतलब है कि भारत में एक दिन में कोविड-19 के 96,982 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,26,86,049 हो गई. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 446 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,65,547 हो गई. भारत में सोमवार को अभी तक के सर्वाधिक 1,03,558 नए मामले सामने आए थे.





आंकड़ों के अनुसार, देश में लगातार 27 दिनों से नए मामलों में बढ़ोतरी के साथ ही उपचाराधीन मामलों की संख्या भी बढ़कर 7,88,223 हो गई, जो कुल मामलों का 6.21 प्रतिशत है. देश में 12 फरवरी को सबसे कम 1,35,926 उपचाराधीन मामले थे, जो उस समय के कुल मामलों का 1.25 प्रतिशत थे.

आंकड़ों के अनुसार, देश में 1,17,32,279, लोग अभी तक संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. हालांकि मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर में गिरावट आई है और वह अब 92.48 प्रतिशत है. वहीं, कोविड-19 से मृत्यु दर 1.30 प्रतिशत है. (एजेंसी के इनपुट सहित)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज