Home /News /nation /

देश ने पार किया 100 करोड़ वैक्सीन डोज का आंकड़ा, CoWIN ने ऐसे आसान की वैक्सीनेशन की राह

देश ने पार किया 100 करोड़ वैक्सीन डोज का आंकड़ा, CoWIN ने ऐसे आसान की वैक्सीनेशन की राह

भारत में कोरोना वैक्‍सीनेशन का आंकड़ा आज 100 करोड़ को पार कर गया है. . (फाइल फोटो)

भारत में कोरोना वैक्‍सीनेशन का आंकड़ा आज 100 करोड़ को पार कर गया है. . (फाइल फोटो)

100 crore Vaccination in India: नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ आरएस शर्मा ने कोविन प्लेटफॉर्म की तारीफ कर इसे देश में 100 करोड़ वैक्सीन के आंकड़े को पार करने के लिए काफी अहम करार दिया. उन्होंने कहा इसी की मदद से देश में इतने पारदर्शी तरीके से टीकाकरण की प्रक्रिया चल सकी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. देश ने गुरुवार को कोरोना वैक्सीनेशन के 100 करोड़ डोज (100 crore Vaccination in India) के आंकड़े को पार कर लिया है. इसके लिए डॉक्टर्स, स्वास्थ्यकर्मियों, फील्ड पर काम करने वालों और सफाई कर्मचारी आदि का शुक्रिया अदा किया जा रहा है जिन्होंने इस उपलब्धि को हासिल करने में अहम भूमिका अदा की है. लेकिन इसके साथ ही इस उपलब्धि के लिए एक ऐसा हीरो भी जिम्मेदार है जिसने न सिर्फ टीकाकरण के रास्ते को आसान बनाया बल्कि इस पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता को भी बनाए रखा ताकि किसी भी तरह की कन्फ्यूजन की स्थिति न पैदा हो सके. ये हीरो है कोविन पोर्टल जिसके माध्यम से लोगों को बिना किसी परेशानी के घर बैठे वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट मिल सकी और साथ ही उन्हें अपने फोन पर ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी मुहैया करा दिया गया.

    नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ आरएस शर्मा ने भी देश की इस अहम उपलब्धि का श्रेय कोविन ऐप को दिया. उन्होंने कहा कि इसने पूरी प्रक्रिया को आसान और पारदर्शी बनाने में काफी योगदान दिया. न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए डॉ शर्मा ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए कोविन के सफर के बारे में कहा कि इस स्वदेशी ऐप ने केंद्र और निजी क्षेत्रों की मदद से रियल टाइम कोविड वैक्सीन की हर डोज की सही समय से ट्रैकिंग में मदद की.

    ये भी पढ़ें- 100 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन डोज के साथ विश्‍व में किस स्‍थान पर है भारत, यहां जानिये सबकुछ

    शर्मा ने कहा “कोविन प्लेटफॉर्म ने हमारे देश के सुचारू कोविड-19 टीकाकरण अभियान को सुनिश्चित करने में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो कि आज 1 अरब के पार हो गया है. यह वाकई हम सभी के लिए गर्व करने का मौका है और साथ ही यह हमारे डॉक्टर्स, फील्ड वर्कर्स, एडमिनिस्ट्रेटर्स और सभी के लगातार किए गए कठिन परिश्रम का परिणाम है. उन्होंने इसके लिए बहुत प्रतिबद्धता और इसे पूरा करने न खत्म होने वाले साहस का प्रदर्शन किया है. इसलिए हमें इस पर बहुत गर्व है.”

    उन्होंने कहा, “कोविन ने टीकाकरण के सफर को आसान और पारदर्शी बनाने में बहुत अहम भूमिका अदा की है. इसने पूरे देश में निजी और सरकारी सेक्टर के वैक्सीनेशन सेंटर्स को सफलतापूर्वक जोड़ने का काम किया है. इसने ऐसा प्लेटफॉर्म मुहैया कराया है जिसके जरिए वैक्सीनेशन कराने के लिए अपॉइंटमेंट बुक की जा सकती हैं और डिजिटल सर्टिफिकेट लिए जा सकते हैं और इसमें वैक्सीन के चलते होने वाले साइड इफेक्ट्स की जानकारी भी मिल जाती है. यह सभी कुछ डिजिटल तरीके से हो जाता है. दुनिया में ऐसा कोई प्लेटफॉर्म नहीं है जो कि इतनी तेजी से आगे बढ़ा है. ऐसे में मुझे लगता है कि हमें इस पर गर्व करना चाहिए.”

    इस प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करने की आसानी को लेकर आरएस शर्मा ने कहा, “जब हम एक आईटी सिस्टम डिजाइन करते हैं हमें उससे जुड़ी परेशानियों को दिमाग में रखना चाहिए कि हम किसके लिए सॉल्यूशन ढूंढ रहे हैं. हम ऐसे सभी रास्ते अपनाते हैं जिससे कि लोग आसानी से इस प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर हो सकें. उन्हें सिर्फ एक मोबाइल फोन की जरूरत होती है. सिर्फ एक मोबाइल फोन से, एक व्यक्ति चार लोगों को रजिस्टर कर सकता है और उन चार लोगों के लिए अलग अलग अपॉइंटमेंट ले सकता है. लाभार्थियों को तुरंत वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट मिल जाता है जिसे मोबाइल में सेव किया जा सकता है या फिर किसी को मेल भी किया जा सकता है.”

    Tags: Corona vaccination, CoWIN, Cowin App, Vaccination dose

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर