होम /न्यूज /राष्ट्र /

केंद्र ने बताया देश में कैसे लागू होगी टीकाकरण की नई नीति, जानें सभी सवालों के जवाब

केंद्र ने बताया देश में कैसे लागू होगी टीकाकरण की नई नीति, जानें सभी सवालों के जवाब

वीके पॉल ने एक स्टडी का हवाला देते हुए कहा कि भारत में कोरोना के टीके ने हजारों की जान बचाई है.  (File pic)

वीके पॉल ने एक स्टडी का हवाला देते हुए कहा कि भारत में कोरोना के टीके ने हजारों की जान बचाई है. (File pic)

Corona Vaccinations: वीके पॉल ने कहा कि इसलिए वैक्सीन लगवाइए, ये बेहद जरूरी है. डेटा बताता है कि वैक्सीन हजारों की जिंदगी बचा रही है.

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार कोरोना महामारी (Corona Pandemic) पर काबू पाने के लिए एक और नई टीकाकरण नीति लागू (Corona vaccination policy) करने जा रही है. यह नई नीति 21 जून 2021 से लागू होगी. नई नीति में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों के लिए टीकों की खरीद केंद्र सरकार ही करेगी. नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्टर वीके पॉल ने शुक्रवार को कहा कि वैक्सीनेशन में नई गाइडलाइन के हिसाब से 21 जून से काम होगा. निजी सेक्टर की भूमिका चिह्नित है. उनका रोल तय है.

    वीके पॉल ने कहा कि इसलिए वैक्सीन लगवाइए, ये बेहद जरूरी है. डेटा बताता है कि वैक्सीन हजारों की जिंदगी बचा रही है. वहीं, बच्चों की एम्स और डब्ल्यूएचओ की सर्वे पर ये पाया गया कि सीरो पॉजिटिविटी बड़ों जितनी बच्चों में भी रही है. उन्होंने कहा कि तैयारी के तौर पर कमी नहीं होगी.



    जानिए नई टीकाकरण नीति की खास बातें...

    18 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों को केंद्र और राज्य सरकारों के जरिए मुफ्त वैक्सीन लगाई जाएगी. इससे पहले सिर्फ 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों और हेल्थ केयर वर्कर्स जैसे प्रियोरिटी ग्रुप्स के लिए ही केंद्र सरकार की तरफ से मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराई जा रही थी.

    पहले की तरह अब प्राइवेट अस्पताल वैक्सीन की मनमानी कीमत नहीं ले पाएंगे. केंद्र सरकार द्वारा निजी अस्पतालों में लगाई जाने वाली वैक्सीन की अधिकतम कीमत तय कर दी है, जो 21 जून से लागू होने जा रही है.

    नई नीति के मुताबिक, कोविशील्ड वैक्सीन की एक डोज़ के लिए अस्पताल अधिकतम 780 रुपये वसूल कर सकते हैं. यह वैक्सीन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित और भारत में सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित है.

    ये भी पढ़ेंः- वैक्सीन लगवा चुके लोगों में अस्पताल में भर्ती होने की आशंका 80% हुई कमः स्वास्थ्य मंत्रालय

    जो लोग वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन (CoWIN) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं, वे सरकारी या निजी अस्पतालों के टीकाकरण केंद्रों पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.undefined

    Tags: Corona vaccine, Corona Vaccine in India, Corona vaccine news, Corona Vaccine Update

    अगली ख़बर