DRDO की एंटी-कोविड दवा 2-DG 990 रुपये में मिलेगी, सरकारी अस्‍पतालों को मिलेगी छूट

DRDO की एंटी-कोविड दवा 2-DG 990 रुपये में मिलेगी

DRDO की एंटी-कोविड दवा 2-DG 990 रुपये में मिलेगी

बता दें कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने कोरोना (Corona) की दूसरी लहर में तेजी से संक्रमित हुए कोरोना मरीजों में कम होते ऑक्‍सीजन (Oxygen) लेवल को बेहतर करने के लिए कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी को लांच किया था.

  • Share this:

नई दिल्ली. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की ओर से विकसित की गई कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी (Covid-19 Medicine 2DG) की कीमत को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. कोरोना मरीजों के ऑक्‍सीजन में सुधार करने वाली इस दवा की प्रति पाउच कीमत 990 रुपये तय की गई है. सरकारी अस्पतालों, केंद्र और राज्य सरकारों को ये दवा रियायती कीमत पर उपलब्ध कराई जाएगी.

बता दें कि डीआरडीओ ने कोरोना की दूसरी लहर में तेजी से संक्रमित हुए कोरोना मरीजों में कम होते ऑक्‍सीजन लेवल को बेहतर करने के लिए कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी को लांच किया था. इस दवा को कोरोना के साथ चल रही इस जंग में नए हथियार के रूप में देखा जा रहा था. डीआरडीओ की ओर से तैयार की गई एंटी कोविड-19 दवा की पहली खेप कुछ दिन पहले ही जारी कर दी गई थी. इस दवा की लॉचिंग के समय केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल थे.


इसे भी पढ़ें :- कोरोना के खिलाफ DRDO की दवा कैसे करती है काम? बाजार में कब तक होगा उपलब्ध? जानें अहम सवालों के जवाब
गौरतलब है कि डीआरडीओ की ओर से विकसित की गई 2-DG दवा को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने 8 मई को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी थी. DRDO की लैब इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज ने 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज को हैदराबाद स्थित डॉक्टर रेड्डी लैब के साथ मिलकर तैयार किया गया है.

इसे भी पढ़ें :- Explained: क्या है 2-DG दवा, जो कोरोना से मची तबाही के बीच उम्मीद लेकर आई?

डीआरडीओ की दवा में क्‍या है खास?



विशेषज्ञों का कहना है कि ये दवा एक तरह का सूडो ग्लूकोज मोलेकल है, जो कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकता है. ये दवा दुनिया की उन चंद दवाओं में शुमार हो गई है, जो खास तौर पर कोविड को रोकने के लिए बनाई गई हैं. मुंह के जरिये ली जाने वाली इस दवा को कोरोना वायरस के मध्यम से गंभीर लक्षण मरीजों के इलाज में इस्तेमाल करने की अनुमति सहायक पद्धति के रूप में दी गई है. 2-DG दवा पाउडर के रूप में पैकेट में आती है, इसे पानी में घोल कर पीना होता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज