अपना शहर चुनें

States

DRDO के 'अर्जुन' ने साधे अचूक निशाने, 118 टैंक और खरीदेगी आर्मी

आर्मी के पास अर्जुन टैंक के दो रेजिमेंट हैं और सेना 118 और टैंकों की खरीद के लिए ऑर्डर देने की तैयारी में है. फाइल फोटो
आर्मी के पास अर्जुन टैंक के दो रेजिमेंट हैं और सेना 118 और टैंकों की खरीद के लिए ऑर्डर देने की तैयारी में है. फाइल फोटो

जैसलमेर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के अर्जुन टैंक (Arjuna Tank) की सवारी करने तुरंत बाद सैन्य अधिकारियों ने टैंक की क्षमताओं का जायजा लिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2020, 11:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने राजस्थान के रण में अर्जुन टैंक (Arjun Tank) की सवारी की थी, उसके तुरंत बाद ही भारतीय सेना के अधिकारियों के सामने टैंक की अत्याधुनिक क्षमताओं और डीआरडीओ (DRDO) द्वारा निर्मित मार्क1ए वर्जन का प्रदर्शन किया गया था. सूत्रों के हवाले ANI ने जानकारी दी है कि प्रदर्शन के दौरान अर्जुन टैंक ने कुछ राउंड फायर किए थे, साथ ही रिमोट कंट्रोल वीपन सिस्टम ऑपरेशन भी सेना के अधिकारियों के सामने प्रदर्शित किया गया था.

जैसलमेर में टैंक की क्षमता का प्रदर्शन देखने वाले वरिष्ठ अधिकारियों में डायरेक्टर जनरल आर्मर्ड कोर के लेफ्टिनेंट जनरल एमजेएस काहलो और लेफ्टिनेंट जनरल हसनबीस भी शामिल थे. सूत्रों के मुताबिक डीआरडीओ टैंक की अपग्रेडेशन क्षमताओं का ट्रायल कुछ और दिन तक जारी रहा. अर्जुन टैंक का मार्क1ए वर्जन एडवांस्ट कैटेगिरी का है. आर्मी के पास अर्जुन टैंक के दो रेजिमेंट हैं और सेना 118 और टैंकों की खरीद के लिए ऑर्डर देने की तैयारी में है. आर्मी ने पहले ही 124 टैंकों की खरीद का ऑर्डर दे रखा है और अपग्रेडेशन क्षमताओं के ट्रायल अर्जुन खरा उतरा तो सेना अपनी जरूरतों के हिसाब से और ऑर्डर दे सकती है.

बता दें कि पूर्वी लद्दाख में सीमा पर चीन के साथ तनाव के बीच डीआरडीओ ने एमबीटी अर्जुन टैंक से लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का परीक्षण किया था. ये परीक्षण रहा था और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल के सफलतापूर्व परीक्षण के लिए डीआरडीओ को बधाई दी थी.

रक्षा मंत्री ने कहा था कि निकट भविष्य में भारत निकट भविष्य में आयात निर्भरता को कम करने की दिशा में काम कर रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज