Home /News /nation /

drdo conducts successful flight test of solid fuel ducted ramjet rajnath singh congratulated

DRDO ने किया सॉलिड फ्यूल डक्टेड रैमजेट का सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी बधाई

डीआरडीओ ने एसएफडीआर का सफल परीक्षण किया.(फोटोसा भार-ANI)

डीआरडीओ ने एसएफडीआर का सफल परीक्षण किया.(फोटोसा भार-ANI)

Defence Research and Development Organisation: सुरक्षा अनुसंधान के मुताबिक एसएफडीआर बेस्ड रॉकेट मिसाइल को ध्वनि से तेज गति से बहुत लंबी दूरी के हवाई खतरों को रोकने में सक्षम बनाता है. एक्सपर्ट का कहना है कि इसके सफल प्रदर्न की पुष्टि आईटाआर द्वारा तैनात टेलमेट्री, रडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे कई रेंज उपकरणों से कई गई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन यानी डीआरडीओ (DRDO) ने शुक्रवार सुबह ओडिशा के चांदिपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से सॉलिड फ्यूल डक्टेड रैमजेट (SFDR) बूस्टर का सफल परीक्षण किया. इस परीक्षण के बाद भारतीय सेना की ताकत में कई गुना इजाफा हो जाएगा क्योंकि यह राके लंबी दूरी के मिसाइल खतरों को पल भर में नाकाम करने में मददगार होगा.

सॉलिड फ्यूल डेक्टेड रैमजेट के सफल परीक्ष के बाद डीआरडीओ ने बतयाा कि यह परीक्षण सुबह 10.30 पर किया गया था. DRDO ने कहा कि इस परीक्षण ने जटिल मिसाइल प्रणाली में शामिल सभी महत्वपूर्ण घटकों के विश्वसनीय कामकाज का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है और मिशन के सभी उद्देश्यों को पूरा किया है.

सुरक्षा अनुसंधान के मुताबिक एसएफडीआर बेस्ड रॉकेट मिसाइल को ध्वनि से तेज गति से बहुत लंबी दूरी के हवाई खतरों को रोकने में सक्षम बनाता है. एक्सपर्ट का कहना है कि इसके सफल प्रदर्न की पुष्टि आईटाआर द्वारा तैनात टेलमेट्री, रडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे कई रेंज उपकरणों से कई गई है.

SFDR को रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला (DRDL), हैदराबाद द्वारा अन्य DRDO प्रयोगशालाओं जैसे RCI, हैदराबाद और HEMRL, पुणे के सहयोग से विकसित किया गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एसएफडीआर के सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ को बधाई दी और कहा कि यह देश में महत्वपूर्ण मिसाइल प्रौद्योगिकियों के विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है.

Tags: DRDO, Rajnath Singh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर