लाल किले पर PM मोदी की सुरक्षा में तैनात था एंटी ड्रोन सिस्टम, ढाई किलोमीटर तक साध सकता है निशाना

लाल किले पर PM मोदी की सुरक्षा में तैनात था एंटी ड्रोन सिस्टम, ढाई किलोमीटर तक साध सकता है निशाना
लाल किले पर एंटी ड्रोन सिस्टम

Anti-Drone System: पीएम की सुरक्षा में एक खास एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti-Drone System) को लाल किले पर तैनात किया गया था. एक ऐसा ड्रोन जो ढाई किलोमीटर तक निशाने को साध सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 15, 2020, 2:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश आज 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मना रहा है. इस मौके पर पीएम मोदी (PM Modi) ने देश को ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से संबोधित किया. ऐसे आयोजन के दौरान हर बार आला दर्जे के सुरक्षा के इंतज़ाम देखने को मिलते हैं. इस बार पीएम की सुरक्षा में एक खास एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti-Drone System) को लाल किले पर तैनात किया गया था. एक ऐसा ड्रोन जो ढाई किलोमीटर तक निशाने को साध सकता है. इस बेहद खास ड्रोन को विकसित किया है रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने.

क्या है इसकी खासियत?
>> ये छोटे से छोटे ड्रोन को तीन किलोमीटर के दायरे में आने से रोकता है.
>> जैमिंग के माध्यम से या लेजर-आधारित डायरेक्टेड एनर्जी वेपन से ड्रोन के इलेक्ट्रॉनिक्स को आने से रोकता है.
>> लेजर हथियारों के वाट क्षमता के आधार पर तीन किलोमीटर तक के माइक्रो ड्रोन का पता लगा सकती है
>> ये एंटी ड्रोन  एक से ढाई किलोमीटर के दायरे में लेजर की मदद से मार गिराने की क्षमता रखता है.





पीएम का संबोधन
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत को ‘आत्मनिर्भर’ बनाने पर जोर दिया और इसके लिए एक व्यापक रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए कई घोषणाएं भी कीं. ‘आत्मनिर्भर भारत’ को विश्व कल्याण के लिए भी जरूरी बताते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी भी इस संकल्प से देश को नहीं डिगा सकती है. ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से अपने सातवें स्वतंत्रता दिवस संबोधन में मोदी ने कहा कि भारत की संप्रभुता का सम्मान सर्वोपरि है और जिसने भी इस पर आंख उठाई, देश व देश की सेना ने उसे उसकी ही भाषा में जवाब दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज