DRDO ने बनाया UV ब्‍लास्‍टर टावर, 10 मिनट में कमरा कर देगा वायरस मुक्‍त

DRDO ने बनाया UV ब्‍लास्‍टर टावर, 10 मिनट में कमरा कर देगा वायरस मुक्‍त
DRDO ने बनाया उपकरण.

डीआरडीओ (DRDO) के अनुसार इस यूवी ब्‍लास्‍टर से कोरोना वायरस (Covid 19) के अति संवेदनशील क्षेत्रों को कम समय में वायरस मुक्‍त किया जा सकता है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले सोमवार को बढ़कर 42836 हो गए. साथ ही देश में अब तक 1389 लोगों की मौत हो चुकी है. देश-दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण (Covid 19) के बढ़ते खतरे को देखते हुए वैज्ञानिक स्‍तर पर वैक्‍सीन, दवा और अन्‍य जरूरी उपकरण बनाने पर काम चल रहा है. इस बीच भारत के डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने खास उपकरण बनाने का दावा किया है. डीआरडीओ के अनुसार उसने यूवी (अल्‍ट्रावायलेट) ब्‍लास्‍टर नामक यूवी डिसइंफेक्‍टेंट टावर (UV blaster tower) बनाने में कामयाबी हासिल की है. यह मशीन 12 गुणा 12 के कमरे को 10 मिनट में वायरसमुक्‍त करने की क्षमता रखती है.

डीआरडीओ के अनुसार इस यूवी ब्‍लास्‍टर से कोरोना वायरस के अति संवेदनशील क्षेत्रों को कम समय में वायरस मुक्‍त किया जा सकता है. इसे दिल्‍ली स्थित डीआरडीओ की प्रयोगशाला लेजर साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी सेंटर ने गुरुग्राम की कंपनी न्‍यू एज इंस्‍ट्रूमेंट एंड मैटीरियल्‍य प्रा. लि. के साथ मिलकर बनाया है.

डीआरडीओ के अनुसार यूवी ब्‍लास्‍टर को कंप्‍यूटर और अन्‍य इलेक्‍ट्रॉनिक उत्‍पादों को कीटाणु रहित करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है. यह उत्‍पाद एयरपोर्ट, शॉपिंग मॉल, मेट्रो, होटल, फैक्‍टरी और ऑफिसों में इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसे वाईफाई के जरिये भी दूर से चलाया जा सकता है. 12 गुणा 12 का कमरा यह 10 मिनट में वायरस मुक्‍त कर सकता है. वहीं 400 स्‍क्‍वायर फीट क्षेत्र को यह 30 मिनट में वायरस मुक्‍त कर देगा.



 



वहीं पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 2573 मामले सामने आए हैं. 24 घंटे में 83 लोगों की मौत हुई है. देश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 42836 केस सामने आ चुके हैं. वहीं देश में पिछले 24 घंटे में 1074 लोग ठीक हुए. यह अब तक का 24 घंटे में सबसे अधिक ठीक होने का आंकड़ा है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार अब तक देश में कुल 11762 लोग ठीक हो चुके हैं. देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक्टिव केस की संख्‍या 29685 है. वहीं देश में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 27.52 फीसदी हो गई है.

यह भी पढ़ें:- स्वास्‍थ्य मंत्रालय को मिली चेतावनी, Lockdown के चलते बढ़ सकती है Population
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज