DRDO ने पिनाक रॉकेट का किया सफल परीक्षण, पल में दुश्मनों को कर देगा खाक

यह स्वदेशी रॉकेट रॉकेट 45 किलोमीटर तक की दूरी पर टारगेट को नष्ट कर सकता है.

Pinaka Missile: डीआरडीओ की ओर से कहा गया है कि पिनाक एक फ्री फ्लाइट आर्टिलरी रॉकेट सिस्‍टम है जिसकी रेंज 37.5 किलोमीटर है. पिनाक रॉकेट्स को मल्‍टी-बैरल रॉकेट लॉन्‍चर से छोड़ा जाता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने आज पिनाक रॉकेट (Pinaka missile) का सफल परीक्षण किया. यह इतना शक्तिशाली है कि महज 44 सेकेंड में 12 रॉकेट को फायर कर सकता है. डीआरडीओ की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ओडिशा तट के पास चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज में ये सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया.

    डीआरडीओ की ओर से कहा गया है कि पिनाक एक फ्री फ्लाइट आर्टिलरी रॉकेट सिस्‍टम है जिसकी रेंज 37.5 किलोमीटर है. पिनाक रॉकेट्स को मल्‍टी-बैरल रॉकेट लॉन्‍चर से छोड़ा जाता है. इस मिसाइल सिस्‍टम को भारत और पाकिस्‍तान से लगी सीमाओं पर तैनात करने के मकसद से बनाया गया है. अधिकारियों का कहना है कि यह कम तीव्रता वाली युद्ध जैसी स्थिति के दौरान काम करने में बेहद कारगर है और सैन्‍य क्षमता में जबर्दस्‍त इजाफा करती है.

    देखें VIDEO...



    एक नजर में जानिए पिनाक को...

    - पिनाक मूल रूप से मल्‍टी-बैरल रॉकेट सिस्‍टम है. इससे सिर्फ 44 सेकेंड्स में 12 रॉकेट दागे जा सकते हैं.

    - डीआरडीओ की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि पिनाक सिस्‍टम की एक बैटरी में छह लॉन्‍च व्हीकल होते हैं, साथ ही लोडर सिस्टम, रडार और लिंक विद नेटवर्क सिस्‍टम और एक कमांड पोस्‍ट होती है.

    - एक बैटरी के जरिए 1x1 किलोमीटर एरिया को पूरी तरह ध्‍वस्‍त किया जा सकता है.

    - इसको भगवान शंकर के धनुष 'पिनाक' के नाम पर विकसित किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.