Home /News /nation /

DRDO को बड़ी कामयाबी, स्वदेशी 'अभ्यास' लक्ष्य यान का किया सफल परीक्षण

DRDO को बड़ी कामयाबी, स्वदेशी 'अभ्यास' लक्ष्य यान का किया सफल परीक्षण

इसका इस्तेमाल अनेक मिसाइल प्रणालियों का मूल्यांकन करने के लिए हवाई लक्ष्य के तौर पर किया जा सकता है.

इसका इस्तेमाल अनेक मिसाइल प्रणालियों का मूल्यांकन करने के लिए हवाई लक्ष्य के तौर पर किया जा सकता है.

डीआरडीओ के मुताबिक ओडिशा के चांदीपुर में बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज में अभ्यास- हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण हुआ.

    नई दिल्ली. चीन और पाकिस्तान के साथ जारी सीमा विवाद के बीच भारत अपनी सेना को लगातार मजबूत बनाने का काम कर रहा है. भारतीय सेना को मजबूत बनाने की कड़ी में भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने शुक्रवार को अपने हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) अभ्यास के अलग-अलग सिस्टम्स का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. डीआरडीओ के मुताबिक ओडिशा के चांदीपुर में बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज में अभ्यास- हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण हुआ.

    आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस दौरान मिसाइल ने तय स्पीड से अपने लक्ष्य को भेदा. वैज्ञानिक परीक्षण के दौरान हाईटेक उपकरणों से मिसाइल के मार्ग, स्पीड आदि की निगरानी कर रहे थे. बयान में कहा गया है कि इसका इस्तेमाल विभिन्न मिसाइल प्रणालियों की निगरानी के लिए हवाई लक्ष्य के रूप में किया जा सकता है. यह एंडो-वायुमंडलीय, सतह से हवा और हवा से हवा में मार करने में सक्षम है.

    गैस टर्बाइन इंजन से चलाया जाएगा अभ्यास
    अभ्यास को डीआरडीओ के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान, बेंगलुरु ने डिजाइन और विकसित किया है. सूत्रों ने बताया कि इसे गैस टर्बाइन इंजन से चलाया जाता है ताकि सबसोनिक गति पर लंबी उड़ान भरी जा सके.

    Tags: DRDO

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर